About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

डायरी लिखने से होने वाले फायदे Benefits of Diary Writting In Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको डायरी क्यों लिखना चाहिए और डायरी  लिखने से होने वाले फायदे Why we should write diary and its benefits in hindi के बारे में पूरी डिटेल में बताने वाले है।

बहुत सारे लोगों का पहला सवाल यही होता है की डायरी क्यों लिखना चाहिए ??क्या आपके भी मन में यह सवाल आया है……..

डायरी क्यों लिखना चाहिये ?

Why We Should Write Diary in Hindi ?

 

Diary writing

डायरी लिखने के फायदे

कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें हम अपने माता-पिता ,रिश्तेदार या दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ,लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती है जिन्हें हम किसी के भी साथ share नहीं करना चाहते even अपने  best friend को भी।

वह सिर्फ हम अपने आप से शेयर करना चाहते हैं,या कर सकते है ऐसे condition में हम वह बात डायरी में लिख सकते हैं।कहने का सीधा सा मतलब है कि हमें खुद से रूबरू करता है डायरी,हम अपने आप से बात कर सकते है।अपने वीकनेस,strength को लिख कर खुद में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं।

 

डायरी के प्रकार

Types of Diary Writing

 

 

डायरी मुख्यतः दो प्रकार की लिखी जाती है ,एक Personal Diary और दूसरी Success Diary.

 

Personal Diary:-

Personal Dairy में हम अपने दिनचर्या के बारे में लिख सकते हैं जैसे कि आज का दिन हमारे लिए कैसा रहा ?क्या क्या अच्छा घटित हुआ,क्या बुरा हुआ,क्या अभी अपने आप में improve करने की जरुरत है आदि…..

 

 

Success Diary:-

Success Diary में हम अपने सक्सेस से related बातें लिखते है।अगर आप अपने field में अभी successful नहीं है तो डायरी में अपने सक्सेस को भविष्य में कैसा देखते है लिख कर महसूस कर सकते है,और उसे पाने के लिए अच्छा सा strategy बना कर उसे achieve करने के लिए कदम बढ़ा सकते है।

 

 

डायरी लिखने के Top 5 फायदे

Benefits Of Diary Writting In Hindi

 

 

डायरी लिखने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हम आपको बताने जा रहे है।

ये भी पढ़े-

 

यादों को ताज़ा रखना –

जब कभी आप किसी यात्रा पर गये हो या किसी पार्टी में गये हो, उन लम्हों को डायरी में लिख करके अपने यादों को ताज़ा बनाये रख सकते हैं।इन बिताये हुए खुशनुमा पल को आप कभी भी डायरी पढ़ कर फिर से महसूस कर सकते है।

 

 

खुद से बातें करना –

 

हम डायरी में अपने सुख-दुःख को लिख करके अपने आप से बातें कर सकते है।ऐसा करने से अगर हम दुःखी है तो हमारा बोझ हल्का होता है और खुश है तो हमारा ख़ुशी दोगुना हो जाता है ।

 

कमजोरी को मजबूती बनाना –

 

हम सभी में कुछ ना कुछ कमियां होती है जिन्हें हम सुधारना चाहते हैं ,इसमे डायरी हमारे लिए बहुत ही लाभप्रद सिद्ध हो सकता है।

अगर हम अपने अंदर के कमी को सुधारने के लिए रोज कुछ डायरी में लिखें और उस पर अमल करें ।ऐसा करने से हम देखेंगे की हमारी जो कमजोरी थी वो धीरे-धीरे हमारे मजबूती में तब्दील हो जायेगी।

 

यादाश्त में बढ़ोत्तरी-

 

 

नियमित डायरी लिखने से हमारे याद रखने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।ऐसा करने से हम अपने किसी भी मित्र या रिलेटिव्स के birthday या anniversary को आसानी से याद रख सकते है और बिना भूले उन्हें wish कर सकते हैं।

 

 

भविष्य को सवारना –

 

डायरी में हम वो सब कुछ लिख सकते है जिन्हें हम future में देखना चाहते है। और उसे पाने के लिए अच्छा सा प्लान बना कर और उसे follow कर के हम आसानी से उसे achieve कर सकते हैं।

 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको diary writing और इसके फायदे को पढ़ कर जरूर कुछ नया सिखाने को मिला होगा।

अगर आप अभी तक डायरी नहीं लिखना प्रारम्भ नहीं किये है तो मैं आपको नियमित डायरी लिखने को suggest करता हूं।

नियमित डायरी लिख कर अपने अंदर आये बदलाव को आसानी से देख सकते हैं।

 

 

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके हमें जरूर बतायें और social media पर हमारे पोस्ट को शेयर करके और लोगो को भी हमारे इस पोस्ट से अवगत करायें ,जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सकें।

 

धन्यवाद☺।

 

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. By Rakesh

    Reply

    • By Vishnu Kant Maurya

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *