Blogger Blog Me Robots.txt Kaise Add Kare

नमस्कार मित्रो, पिछली पोस्ट में हमने hostgator से web hosting कैसे ख़रीदे के बारे में जाना था और आज इस पोस्ट में हम custom robots.txt file क्या है? और blogger blog में robots.txt कैसे add करे? (How to add robots txt file in blogspot blog) के बारे में आपको बताने जा रहे है।

Blogspot-me-robots.txt-kaise-add-kare-hindi

तो चलिए शुरू करने से पहले एक बार जान लेते है कि आखिर ये file होती क्या है?

Robots.txt file क्या है? what is custom robots.txt?

दरसल ये वो coading file होती है जिसके जरिये हम अपने ब्लॉग के pages, posts और बाकि uploaded media जैसे images या videos को google जैसे search engine से hide कर सकते है।

इसका का use करके हम affiliate links को भी search engine में index होने से रोख सकते है और अपने ब्लॉग को penalty से बचा सकते है।

अगर संक्षिप्त स्वरुप में बताना हो तो ये एक ऐसी कोडिंग फाइल होती है जिससे हम search engine को कौनसा content crawl करना है और कौनसा content index नहीं करना है या search से hide करना है ये बताता है और गूगल, याहू जैसे सर्च इंजीन्स को इस custom robots txt फ़ाइल द्वारा दिए गए instructions को फॉलो करना पड़ता है।

In short – robots txt एक रोबोट है और जब search bots हमारे site पर कंटेंट क्रॉल करने आते है तो ये रोबोट उन्हें क्या क्या सर्च में दिखाना allowed है और क्या क्या नहीं दिखाना है ये बताता है। मतलब ये फाइल किसी भी search engine को कौनसा content crawling के लिए allow या disallow करना है ये सुनिश्चित करता है।

अब आप समझ ही चुके होंगे की ये क्या है और इसका use क्या है। तो अब हम blogspot blog में robots txt का use कैसे करे ये जानते है। पर उससे पहले हम उस कोड को create करते है। उसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स फॉलो कीजिए।

How to create robots.txt code for blogspot

वैसे तो हमे ऑनलाइन कई सारे robots.txt generator tools मिल जायेंगे पर उस कोड को generate करने में टाइम ना गवाते हुए हम वो कोड आपको यही दे रहे है।

आपको बस नीचे दिया गया कोड कॉपी करना है।

User-agent: *

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: http://successveda.blogspot.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

Note – ऊपर दिए कोड में आपको सिर्फ http://successveda.blogspot.com की जगह अपने ब्लॉग की url डालनी है। और फिर आपका कोड तैयार हो जायेगा। तो अब इसे add करते है।

How to add robots.txt in blogspot hindi guide – ब्लॉगर ब्लॉग में robots.txt कैसे add करे?

अब blogger blog में robots code add करने के लिए आपको बस नीचे दी गयी कुछ आसान सी स्टेप्स ध्यान से फॉलो करनी है। तो चलिए शुरुवात करते है…

  • Step 1 – Go to blogger dashboard

सबसे पहले आपको अपने जिस blogspot blog में robots txt फाइल add करनी है उसके डैशबोर्ड पर जाएं।

  • Step 2 – Edit or Enable Robots.txt

अब हमें blogger में एक ऑप्शन enable करना होगा। आप नीचे दिया screenshot देख सकते है।

Robot.txt for blogspot

1. Setting – ब्लॉग की settings में जाएँ।

2. Search Preferences – सेटिंग्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक sub मेनू (sub options) खुलेगी जिसमे से आपको search preferences का ऑप्शन चूज़ करना है।

3. Edit – अब आपको custom robots.txt लिखा हुआ दिखेगा जिसके सामने एक छोटासा edit बटन होगा उसे दबा दे। अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिया गया स्क्रीनशॉट देखें।

  • Step 3 – Add Robots code in blogspot

अब हमें robots txt कोड blogspot blog में add करना है। नीचे दी गयी image देखें।

Robots.txt-blogspot-me-add-kare

1. Enable Custom robots txt – सबसे पहले yes के रेडियो बटन पर क्लिक करके कस्टम रोबोट्स को enable करे।

2. Paste Code – अब आपको एक empty field दिखेगी जिसमे आपको ऊपर कॉपी किया गया code पेस्ट करना है।

3. Save Changes – कोड पेस्ट करने के बाद save changes बटन पर क्लिक करके changes सेव कर दे।

Congratulation! अब आपके blogspot blog में custom robots.txt code add हो चूका है। अगर आपको how to add custom robots.txt in blogspot blog में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो  नीचे कमेंट करके हमें बताएं हम आपकी मदद जरूर करेंगे। धन्यवाद 🙂

Subscribe to our mailing list

* indicates required

4 comments

  1. बहुत helpfull पोस्ट है में आपसे एक सवाल पूछना चाहता हु की आप अपना सिकरेट बता सकते है की आपकी पोस्ट सर्च में 1 नंबर पर कैसे आती है

    1. जी बिल्कुल निलेश, उसके लिए आपको पोस्ट में सही keywords target करने होंगे और quality कंटेंट लिखना होगा। और हा, अपनी हर एक पोस्ट 800 से ज्यादा शब्दो की रखने का प्रयास करे और अपने ब्लॉग को daily अपडेट रखे। और On page seo और off page seo पर भी ध्यान दे।

      अभी के लिए इतना करिए, हम इसके बारे में एक पोस्ट लिखने वाले है। so, keep visiting 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *