About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Free HTTPS Security : ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री HTTPS Enable कैसे करे?

नमस्कार, आज हम आपको ब्लॉग की security के लिए और अपनी मेहनत को हैकर्स से सुरक्षित रखने के लिए ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग में फ्री https security कैसे इस्तेमाल करते है इसके बारे में बताने जा रहे है। जिससे आप अपने blogspot ब्लॉग को https security से secure कर सकते हो और अपने ब्लॉग को हैक होने से बचा सकते हो।

enable https security in blogspot

Secure blog with https blog security

वैसे देखा जाए तो ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म का यही सबसे बड़ा प्लस पॉइंट है की गूगल हमें फ्री में https की सुरक्षा प्रदान करता है जब की वर्डप्रेस ब्लॉग पर हमें SSL CERTIFICATES purchase करने पड़ते है जिसके लिए हमें बहुत बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है।

हालांकि हम CloudFlare से फ्री में वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Https enable कर सकते है लेकिन इसके लिए हमें बहुत से एकाउंट्स बनाने पड़ते है और बहुत सारे plugins का भी इस्तेमाल करना पड़ता है जो हमारे wordpress blog speed पर भी बुरा असर डालता है और हमारा काफी टाइम भी बरबाद हो जाता है। लेकिन ब्लॉगर में हम बस कुछ ही क्लिक से फ्री https connection इस्तेमाल कर सकते है।

और ब्लॉगर हमें यही https security फ्री में दे रहा है तो सभी ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगर्स को इसका फायदा जरूर लेना चाहिए। क्योंकि https की सुरक्षा हमारे ब्लॉग के ऊपर एक security shield बना देता है  जिससे हमारे ब्लॉग और विजिटर दोनों का डाटा बुरे लोगो से बिल्कुल सुरक्षित रहता है।

और अब तो गूगल अल्गोरिथम के अपडेट के बाद गूगल ने ये भी बताया है की https कनेक्शन इस्तेमाल करने वाले ब्लॉग्स को सर्च इंजन में ज्यादा अच्छे से treat किया जायेगा और सर्च में उस ब्लॉग की पोस्ट्स दुसरो से ऊपर आएँगी। तो जितना जल्दी हो सके अपने ब्लॉग में https सिक्योरिटी जरूर लगा ले।.

अगर आप https security के बारे में ज्यादा जनाकारी पाना चाहते है तो आप wikipedia https page पर जाकर पढ़ सकते है।

तो चलिए टाइम बरबाद ना करते हुए जानते है how to enable https security on blogspot blog के बारे में।

Note – शुरू करने से पहले ये जान ले की गूगल ब्लॉगर सिर्फ .blogspot.com वाले ब्लॉग्स को मतलब बिना कस्टम डोमेन सेट किये ब्लॉग्स के लिए ही फ्री https सिक्योरिटी प्रदान करता है।

अगर आप कस्टम डोमेन इस्तेमाल करते है तो आपको https security के लिए अपने डोमेन प्रोवाइडर या किसी 3rd पार्टी कंपनी से SSL Certificates खरीदने होंगे।

मैं मान कर चल रहा हु की आपके ब्लॉगर ब्लॉग में custom domain सेट नहीं है। तो अब हम ब्लॉगस्पॉट फ्री https फीचर का इस्तेमाल करने के लिए बिल्कुल तैयार है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है how to secure blog with https security.

Blog में Free Https Security Enable कैसे करे?

अपने ब्लॉग में https security enable करना बहुत ही आसान काम है। आपको ब्लॉगर में https on करने में बस 2 मिनट का ही समय लगेगा। बस नीचे दी गयी कुछ स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करे।

सबसे पहले अपने ब्लॉगर ब्लॉग के डैशबोर्ड पर जाए और नीचे दी जनाकारी कि अनुसार कृति करे।

Blogspot https security enable kaise kare

1. Settings – साइडबार में जो settings बटन है उसपर क्लिक करे।

2. Basic – settings के नीचे submenu में से basic ऑप्शन चुनें।

3. Enable Https – basic पर क्लिक करने के बाद आपको एक छोटासा बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको drop down लिस्ट से No की जगह पर Yes ऑप्शन चुनना है।

अब आपके द्वारा किए गए बदलाव अपने आप सेव हो जाएंगे और पेज reload हो जायेगा।

मुबारक हो, अब आपके ब्लॉगर ब्लॉग में https की सुरक्षा enable हो चुकी है। अगर आप चाहो तो अपना ब्लॉग खोलकर देख सकते है। आपके ब्लॉग के लिंक में http:// की जगह https:// दिखाई देगा।

ये भी पढ़े –

अगर आपको ब्लॉग में https security enable करने की ये जनाकारी अच्छी लगी हो या कही कोई शंका हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताये और हमें ईमेल से फ्री सब्सक्राइब भी जरूर करे ताकि आपको ऐसे ही आर्टिकल्स ईमेल के जरिये प्राप्त हो सके।

Keywords –

free https security, blogger free SSL Certificate, Free HTTPS  Connection for blogspot in hindi, enable https in blogger blog

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By Sweatha

    Reply

    • Reply

  2. By Tipu

    Reply

    • Reply

  3. By Mukesh

    Reply

    • By Vishnu Kant Maurya

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *