About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Bluehost Webhosting : Bluehost Se Hosting Kaise Kharide? [With Images]

पिछली पोस्ट में हमने वर्डप्रेस ब्लॉग में affiliate link cloak कैसे करे ये जाना था और आज हम wordpress install करने के लिए bluehost webhosting कैसे ख़रीदे? [how to buy bluehost webhosting hindi guide] ये जानने वाले है।

Bluehost Webhosting kaise kharide

जैसा की हम सब जानते है bluehost एक जानी मानी और खुद wordpress द्वारा recommend की गयी एक best hosting provider कंपनी है जो हमें बहुत ही कम दाम में Quality होस्टिंग सर्विस देती है। और आज हर दूसरा ब्लॉगर bluehost webhosting पर अपना wordpress ब्लॉग install करता है।

Bluehost webhosting कंपनी बहुत ही कम समय में लगभग हर ब्लॉगर की लोकप्रिय web host कंपनी हो चुकी है। और तभी तो वर्डप्रेस खुद वर्डप्रेस ब्लॉग चलाने के लिए bluehost webhosting खरीदने के लिए recommend करता है।

आप अगर bluehost से होस्टिंग खरीदते है तो आपको Cpanel मिलाता है जिससे आप आसानी से wordpress इंस्टॉल कर सकते या किसी भी file या data को access करके उसमें changes भी कर सकते है। इसके साथ साथ आप unlimited sub domains create कर सकते है। और अगर आप bluehost plus plan चुनते है तो आप जीतनी चाहो उतनी sites इसपर host कर सकते है।

Bluehost webhosting खरीदने के क्या फायदे है ये हम आने वाले समय में जानने वाले है पर फ़िलहाल इस आर्टिकल में हम bluehost webhosting कैसे ख़रीदे? ये जानते है।

Bluehost Webhosting कैसे ख़रीदे? how to buy bluehost hosting hindi guide

Bluehost से webhosting खरीदने के लिए आपको बस नीचे दी गयी कुछ easy स्टेप्स को फॉलो करना है। तो चलिए शुरू करते है हमारा bluehost se hosting kaise kharide का hindi guide 

Step 1 – Go To Bluehost

सबसे पहले लिंक पर क्लिक करके www.bluehost.com पर जाएं। फिर आपको नीचे स्क्रीनशॉट जैसी विंडो दिखाई देगी।

Bluehost se hosting buy kare

इसमें get started now बटन पर क्लिक कर दे।

Step 2 – Select Your Bluehost Webhosting Plan

Get started now पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जो विंडो खुलेगी उसमे आपको bluehost के basic, plus और prime ये 3 पैकेजेस ऑफर किये जाएंगे जो कुछ नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट जैसे दिखेंगे।

Bluehost hosting plans in hindi

मैं आपको इन 3 plans के बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देता हूं ताकि आपको hosting plan चुनने में आसानी हो।

Bluehost Webhosting Plans – कौनसा बेहतर है?

1. Bluehost Basic Plan –

ये bluehost का सबसे सस्ता और किफायती प्लान है जिसमे आपको सिर्फ 1 site के लिए ही होस्टिंग दी जाती है। मतलब आप एक से ज्यादा sites host नहीं कर सकते। और इसी प्लान में आपको 50GB तक का storage मिलता है मतलब आप 50GB तक कोई भी data अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर अपलोड कर सकते है। साथ ही में आपको 5 professional emails (you@yourdomain.com) मिलते है जिसके लिए आपको 100mb per ईमेल अकाउंट के हिसाब से स्टोरेज की क्षमता दी जाती है। और इस प्लान में आपको अपने ब्लॉग के लिए 25 subdomains बनाने की सुविधा भी दी गयी है।

2. Bluehost Plus Plan –

अगर आप मुझसे पूछेंगे तो में आपको पर्सनली यही प्लान खरीदने के लिए कहूँगा क्यू की इसमें आप unlimited sites host कर सकते है और इसमें आपको storage, emails, subdomains जैसी सभी सुविधाएं अनलिमिटेड मात्रा में दी जाती है मतलब आप जितना चाहे उतना इनका इस्तमाल कर सकते है। और साथ ही bluehost plus plan में आपको $200 के free marketing coupons मिलते है जिससे आप अपने ब्लॉग की facebook, google adwards जैसे ad नेटवर्क services का इस्तमाल करके अपने ब्लॉग की ad run कर सकते है। जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ेगा।

3. Bluehost Prime Plan –

वैसे हमें bluehost prime plan की कोई जरूरत नहीं, इसमें हमें free SSL certificates मिलते है जो की बस किसी online banking site या Amazon जैसे ecommerce site के security के लिए उपयोगी होता है। so, ये प्लान ना ख़रीदे। हाँ, अगर आप किसी shopping site के लिए bluehost webhosting खरीद रहे है तो आप ये प्लान ले सकते है।

तो आपको जो भी प्लान खरीदना है उसे select करे। मै यहाँ पर bluehost plus प्लान खरीद रहा हूँ। तो चलिए आगे बढ़ते है।

Step 3 – Enter Domain Or Grab New One

जब आप कोई एक प्लान चुन लेंगे तो आपके सामने नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गयी स्क्रीन खुलेगी।

Buy bluehost hosting hindi guide

अगर आपके पास कोई डोमेन नहीं है तो New domain [left side] वाले box में अपना मनपसंद डोमेन सर्च करे और next पर क्लिक करे। [आप बाद मे कभी भी अपना bluehost फ्री डोमेन ले सकते है।]

पर अगर आपके पास पहले से कोई domain name है जिसके लिए आप होस्टिंग खरीदना चाहते है तो नीचे दी स्टेप्स फॉलो करे।

1. Right side में दी गयी I have a domain name की field में अपनी domain url डाले।

2. Next बटन पर क्लिक कर दे।

Step 4 – Create account on bluehost

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको अपनी कुछ डिटेल्स देनी है।

ईस फॉर्म में अपनी first name, last name, business name (option field), country, street address, city, pin code, phone number, email address की सभी सही सही डिटेल्स डालें।

Step 5 – Review Package Information

फॉर्म में सभी सही details भरने के बाद अपने पैकेज की डिटेल्स चेक करे। और हमें इसमें से कुछ extra services भी remove करनी होंगी जिससे हम कुछ पैसे बचा पाएंगे।

Bluehost se hosting kharide step by step

1. Account plan – यहाँ से आपको कितने साल तक की hosting buy करनी है ये choose कर ले।

2. Site backup pro और site lock security – find इन दोनों boxes को uncheck कर दे क्यू की हमें इसकी जरूरत नही होती है।

Step 6 – Payment Information

अब बस हमें सिर्फ पेमेंट करना है।

Buy bluehost web hosting guide in hindi

1. More Payment Options – अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है और आप paypal से पेमेंट करना चाहते है तो more payment option पर क्लिक करे फिर आपको paypal का ऑप्शन भी दिखाई देगा जिससे आप पेमेंट कर सकते है।

2. Pay with Credit Card – अगर आपके पास credit card है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड डिटेल्स यहाँ डालकर पेमेंट कर साकते है।

3. Accept Terms and Conditions – पेमेंट method चुनने के बाद bluehost terms and conditions के चेक बॉक्स को चेक कर दे।

4. Submit – अब फिरसे सभी डिटेल्स चेक कर के submit बटन पर क्लिक कर दे।

Note – अगर आपने paypal का ऑप्शन चुना था तो आप paypal की साइट पर redirect हो जायेंगे जिसमे आपको अपने paypal अकाउंट में लॉगिन करके पेमेंट करना होगा और अगर आपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया है तो आपको बैंक से मिला OTP कोड SUBMIT करना होगा।

तो दोस्तों, आपको हमारा ये bluehost webhosting कैसे ख़रीदे? (how to buy bluehost Webhosting hindi guide) ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे और आपको bluehost hosting खरीदने में कोई problem आ रही हो तो नीचे comment करके हमें बताये। धन्यवाद 🙂

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *