About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

आखिर क्यों 1 मिनट में सिर्फ 60 सेकंड ही होते हैं ?

क्या आपने कभी सोचा है कि , 1 मिनट में सिर्फ 60 सेकंड ही क्यों होते है ?आपके दिमाग में यह प्रश्न कभी आया कि 1 मिनट में साठ सेकेंड ना होकर इकसठ सेकेंड हो या सत्तर सेकेंड हो ?

अगर आपको अभी भी इसका उत्तर नहीं मिला है कि “Why are there only 60 seconds in a minute ? ” 
तो आज हम इसके बारे में details में बताने वाले हैं ।

1 मिनट में सिर्फ 60 सेकेण्ड ही क्यों होते  हैं ?/

Why are there only sixty seconds in a minute ?

 

 

 

One minute sixty secondआज से लगभग 3000 साल पूर्व मिश्रवासियों (Egyptians) ने धूप घड़ी (sundials) बनायीं थी ।यह पहली प्रकार की घड़ी थी। लेकिन इसकी कुछ कमियाँ थी,जैसे यह सिर्फ दिन के समय, जब सूर्य का प्रकाश होता था तभी समय बताने में सक्षम था।सूर्यास्त के बाद यह useful नहीं होता था।

सूर्य घड़ी के बाद हमें ऐसे घड़ी की जरुरत थी जो हमें सिर्फ दिन में ही समय ना बताये बल्कि जिससे हम रात में भी सही समय ज्ञात कर सके। और अंततः हमारे वैज्ञानिकों ने ऐसा कर दिखाया है ।

अब बात आती है कि घड़ी के एक मिनट में साठ सेकेंड, एक घंटे में साठ मिनट क्यों होते हैं ?
इसका बहुत ही आसान सा कारण यह है कि 60 सबसे छोटी संख्या है जो पहले 6 counting number (1 , 2 , 3 ,4 ,5 , 6)  के साथ साथ 10 , 12 , 15 , 20 , 30 और खुद 60 से विभाजित होती है।
60 का प्रयोग ज्यामिति (geometry) के दृष्टिकोण से भी सहायक है
क्योकि हम सब जानते है कि वृत्त 360 अंश का होता है जो 60 से आसानी से विभाजित हो जाता है इसलिए घड़ी round shape का होता है । वृत्त साठ से आसानी से विभाजित होकर 60 मिनट और प्रत्येक मिनट 60 सेकेंड का।

तो अब आप समझ ही गए होंगे की 1 मिनट में सिर्फ 60 सेकेंड ही क्यों होते हैं।

अगर आपको ये रोचक तथ्य अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें और अगर आपके पास भी ऐसी ही रोचक जानकारी है जिसे आप लोगों के साथ share करना chahate  है तो आप हमें contactsuccessveda@gmail.com पर ईमेल कर सकते है। अगर हमें रोचक तथ्य अच्छी लगी तो हम उसे आपके नाम और फ़ोटो के साथ यहाँ पर publish करेंगे। धन्यवाद!

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *