Footprinting With Practical Videos : फूटप्रिंटिंग क्या है? फूटप्रिंटिंग के प्रकार!

नमस्कार दोस्तों, सक्सेस वेद पर आपका बहुत बहुत स्वागत है। आज एक बार फिर हम आपके लिए एक नयी जानकारी से भरपूर एक नया लेख लेकर आये है।

अगर आप एक एथिकल हैकर बनना चाहते है या हैकिंग में दिलचस्पी रखते है तो ये लेख आपके लिए ही है। आज यहाँ हम बात करने वाले है फूटप्रिंटिंग (footprinting) के बारे में.. और साथ ही types of footprinting मतलब फूटप्रिंटिंग के प्रकार कितने और कौनसे है इसपर भी चर्चा करने वाले है। तो चलिए शुरु करते है।

Footprinting in hindi
Footprinting and its types in hindi

दोस्तों किसी भी हैकर का सबसे पहला कदम होता है फूटप्रिंटिंग। फूटप्रिंटिंग की परिभाषा कुछ नीचे की तरह हो सकती है।

Footprinting is nothing but a fine art of gathering or collecting the more and more information about the victim or target. footprinting is first step of every hacker towards the hacking process.

हिंदी में कहे तो अपने टार्गेट से संबंधित पूरी जानकारी इकट्ठा करने की कला को फूटप्रिंटिंग कहते है और ये किसी भी हैकर का हैकिंग की तरफ पहला कदम होता है।

  • Types Of Footprinting In Hindi

सामान्यतः हम फूटप्रिंटिंग को दो हिस्सो में बाँट सकते है.. वे कुछ नीचे की तरह है।

1. Active Footprinting (सक्रिय)

2. Passive Footprinting (निष्क्रिय)

आइये अब हम फूटप्रिंटिंग के इन दोनों प्रकारों के बारे में विस्तार से जानते है।

1. What Is Active Footprinting | सक्रिय फूटप्रिंटिंग क्या है?

दोस्तों Active (सक्रिय) फूटप्रिंटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमे एक हैकर अपने टार्गेट से सम्बंधित जानकारी जुटाने के लिए अपने टार्गेट से ही संपर्क करता है।

कहने का मतलब की active फूटप्रिंटिंग में हैकर अपने टार्गेट के बारे में जानने के लिए उसी के द्वारा दी गयी जानकारी का इस्तेमाल करता है।

एक हैकर सक्रीय फूटप्रिंटिंग में वेबसाइट मिररिंग, पिंग कमांड, गूगल हैकिंग डेटाबेस (GHDB) जैसे तकनीको और टूल्स का सहारा लेता है।

अगर आपको एक्टिव फूटप्रिंटिंग कैसे करते है ये जानना है तो आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते है। इस वीडियो में मैंने active footprinting tools का उपयोग करके दिखाया है।

अगर आप चाहो तो ऐसे ही वीडियो देखने के लिए हमारा Hackers TV यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब भी कर सकते है।

अब बढ़ते है हमारे अगले फूटप्रिंटिंग के प्रकार मतलब passive फूटप्रिंटिंग की तरफ…

2. What Is Passive Footprinting | निष्क्रिय फूटप्रिंटिंग क्या है?

जब कोई हैकर अपने टार्गेट के बारे में जनाकारी जुटाने के लिए इंटरनेट पर पहले से मौजूद जनाकारी का इस्तेमाल करता है और अपने टार्गेट से किसी भी तरह का कोई संपर्क नहीं करता उसे हम पैसिव या निष्क्रिय फूटप्रिंटिंग कहते है।

  • निष्क्रिय फूटप्रिंटिंग की परिभाषा –

Passive footprinting is a method in which the attacker never makes contact with the target systems.

अगर आप निष्क्रिय फूटप्रिंटिंग (passive footprinting) का प्रात्यक्षिक देखना चाहते है तो नीचे दिया वीडियो देख सकते है। इसमें मैंने फूटप्रिंटिंग क्या है ये बताया है और निष्क्रिय फूटप्रिंटिंग करके दिखाई है।

एक बार फिर मेरी आपसे गुजारिश है की अगर आप हैकिंग सिखने में रूचि रखते है और अभी तक आपने hackers tv चैनल सब्सक्राइब नहीं किया है तो कर ले। क्यू की इस चैनल पर हम आपके लिए ऐसे ही उपयोगी और जानकारी से भरपूर प्रात्यक्षिक वीडियो डालते रहते है।

ये भी पढ़े –

दुनिया के ५ सबसे खतरनाक हैकर्स और उनके कारनामें

हैकर्स का man in middle attack क्या होता है? कैसे बचें?

तो मित्रो अगर आपको फूटप्रिंटिंग क्या है और फूटप्रिंटिंग के प्रकार (active and passive footprinting) की जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। धन्यवाद।

Keywords –

what is footprinting, first step of hacking, active footprinting in hindi, passive footprinting in hindi, footprinting ki janakari, information gathering in ethical hacking

Subscribe to our mailing list

* indicates required

5 comments

    1. अगर आप sidebar में लगे subscibe widget की बात कर रहे है तो उसके लिए हम wp subscribe plugin इस्तेमाल करते है। और अगर आप पोस्ट के नीचे जो simple सब्सक्राइब बॉक्स है उसके बारे में पूछ रहे है तो वो कोई plugin नहीं है बल्कि फीडबर्नर का एक integration code है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *