About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Blogger Par Free Website Blog Kaise Banaye

​नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम आपको blogger पर खुद की website या blog बनाना सिखाएंगे। और इस लेख को पढ़कर आप 2 मिनट में अपना खुद का ब्लॉग/वेबसाइट बना पाएंगे वो भी बिना 1 रूपया खर्च किये। तो शुरू करते है हमारा how to create free blog on blogspot platform का हिंदी मार्गदर्शन….

Blogspot par free blog banaye

Create your blogspot blog

सबसे पहले हम free blog create करने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी इसके बारे में जान लेते है।
Blogspot पर free blog create करने के लिए आपको बस नीचे दी गयी 3 चीजो की आवश्यकता होगी।

Requirements For Create A Free Blog On Blogspot

1. Computer या Smartphone

2. Internet Connection

3. 10 मिनट का समय

बस अगर आपके पास ऊपर दी गयी तीन चीजे है तो आप अगले 10 मिनट में अपनी free website (free blog) बना सकते है। तो चलिए शुरू करते है।

शुरू करने से पहले मैं आपको बता दू की हम अपना ब्लॉग blogger.com पर बनाने जा रहे है। अब आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा की blogger.com आखिर कैसी website है और क्या इसपर हमारा blog या website बनाना सही रहेगा? तो चलिए मैं आपको blogger (blogspot blogging platform) के बारे में थोड़ी सी basic जानकारी दे देता हूँ।

  • Blogger.com (blogspot) क्या है?

दोस्तों blogspot पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्यू की blogspot blogging platform गूगल की ही एक free blogging service है जहां पर आप बिना 1 रूपए की investment या खर्चा किए अपना free blog या website बना सकते है। इस लेख में बहुत बार blogger और blogspot ये दो अलग अलग शब्द इस्तमाल किये गए है पर आप confuse मत होना क्यू की blogger.com और blogspot दोनों एक ही है।

और आपकी जानकारी के लिए मैं ये बता दू की गूगल ने blogger.com ये site बनाकर किसी भी आदमी को बिना coading या programming सीखे ही unlimited फ्री ब्लॉग्स बनाने की सुविधा दी है। जिससे हर कोई जितने चाहे उतने free blogs बना सकता है वो भी बिना किसी technical knowledge या charges के।

Blogspot platform हमें बहुत सारे features देता है जिससे हम अपने फ्री ब्लॉग को एक professional website जैसा बना सकते है। और इतना ही नहीं बल्कि हम हमारे ब्लॉग पर unique content लिखकर उसको google adsense के जरिए monetize करके उससे अच्छी खासी income (revenue earn) भी कर सकते है।

ये थी blogspot platform की बेसिक जानकारी। अब हम बढ़ते है हमारे मुख्य विषय how to start a blogspot blog की तरफ…

Note – अगर आप अपनी website blog बनाने के लिए smartphone का इस्तमाल कर रहे हो तो कृपया कोई ऐसा ब्राउज़र इस्तमाल करे जो javascript को support करता हो। जैसे, chrome, puffin etc. और opera mini, uc browser का इस्तमाल ना करे।

अब मैं आपको blogger पर free blog बनाने की process स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूँ जिसको आप carefully फॉलो करते जाइए।

Blogger par free website blog kaise banaye

1. सबसे पहले कोई supported ब्राउज़र खोले और blogger.com पर जाए।

2. फिर create new blog के बटन पर क्लिक करके अपने gmail account में login करे।

3. अब एक नयी pop-up विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने blog की कुछ जानकारी देनी होगी। आप नीचे image देख सकते है।

Create a free blog on blogspot

Blogspot Platform Par Free Blog Banaye

  • Title – इस field में आपको अपने ब्लॉग का शीर्षक (title) डालना है। आप अपना कोई भी मनपसंद शीर्षक डाल सकते है।
  • Address – इस field में आपको अपनी new blog क़ी url डालनी होगी। ये यूआरएल डालते समय आपको apanibloglink.blogspot.com इस स्वरुप में डालनी होगी। यहाँ apanibloglink की जगह आप जो चाहे वो address डाल सकते है पर आपको .blogspot.com डालना ही पड़ेगा। पर चिंता मत कीजिये क्यू की आप बाद में custom domain set करके इसको हटा सकते है।
  • Template – अगर संक्षिप्त रूप में बताना हो तो template आपके blogger blog का design होता है। हमें हमारे website blog पर जो भी colourful buttons या forms जो भी दिखता है वो टेम्पलेट होता है। अभी के लिए आपको इन दिए गए कुछ custom templates में से ही कोई एक choose करना होगा। बादमे आप इसे भी बदल सकते है। और हजारो-लाखों free templates में से हमारा how to change blogger template ये लेख पढ़कर अपना मन पसंद टेम्पलेट लगा सकते है वो भी 2 मिनट में.. पर फिलहाल दिए गए लिस्ट में से ही कोई एक टेम्पलेट चुने।
  • Create Blog – अब ऊपर डाली सारी information दोबारा जाँच ले और फिर सब कुछ सही है ये confirm करने के बाद create blog बटन पर क्लिक कर दे।

और बस अब आपका blogger पर free blog बन चूका है। अगर आप चाहो तो ब्लॉग बनाते वक़्त जो url डाली थी वो open करके अपना ब्लॉग देख सकते है।

Aage padhe –

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *