About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Web Hosting – Hostgator India Se Hosting Kaise Kharide?

दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने आपको how to compress images using compressnow tool के बारे में बताया था और आज हम hostgator india से web hosting कैसे ख़रीदे इसके बारे में जानने वाले है। हम आपको बता दे की इंडियन ब्लॉगर्स के लिए hostgator india की web hosting और सर्विस सबसे बढ़िया मानी जाती है। क्यू की hostgator एक indian web hosting server (कंपनी) है। जिससे इसका लोडिंग स्पीड बहुत ही फ़ास्ट है। इसके बारे में हम एक अलग पोस्ट में जानने वाले है पर अभी हम how to buy hostgator india web hosting के बारे में जानेंगे।

Hostgator-india-se-web-hosting-kharide

अगर आप अपना ब्लॉगर ब्लॉग wordpress पर migrate करना चाहते है या एक नया सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको web hosting की जरूरत पड़ती है और में आपको web hosting खरीदने के लिए hostgator का ही सुझाव दूंगा क्यू की Hostgator india एक ऐसी जानी मानी और सुप्रसिद्ध hosting service provider कंपनी है जो 1 month से लेकर 2, 3, 6, 12, 24 months जैसे कही सारे hosting packages ऑफर करती है। जिससे हर कोई आसानी से अपना मनपसंद होस्टिंग पैकेज चुन और खरीद सकता है।

  • Hostgator India पर Web Hosting क्यू ख़रीदे?

अब आप ये सोच रहे होंगे की आखिर हमें hostgator india से ही होस्टिंग क्यू खरीदनी चाहिए। तो आइये जानते है why we should buy web hosting from hostgator india?

जैसा की में आपको ऊपर बता चुका हूं कि hostgator एक ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी है जो 1 महीने से लेकर 5 year, 10 year जैसे कई सारे पैकेजेस ऑफर करती है जिससे हम कोई भी अपना मनपसंद पैकेज चुन सकते है। और उतने ही पैसे pay कर सकते है।

मुझे पर्सनली हॉस्टगेटर की जो बात अच्छी लगती है वो है उनके payment options.. बहुत सी ऐसी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनीज है जो सिर्फ क्रेडिट और डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से ही पेमेंट करने की सुविधा देते है पर हॉस्टगेटर आपको इन सब के साथ paytm, paypal और भी कई तरह के मोबाइल wallets से पेमेंट करने की सुविधा देता है। और आपको हॉस्टगेटर पर one click wordpress installation फीचर भी मिल जाता है जिससे आप सिर्फ 1 क्लिक में वर्डप्रेस इंस्टॉल कर सकते हो।

अगर आपको कोई प्रॉब्लम आता है तो आप hostgator technical support का फायदा उठा सकते है। hostgator india आपको live chat और 24/7 free support देता है। और आपको 99.9% sever uptime garuntee भी देता है जिससे आपकी site कभी down नहीं होगी और हो भी गयी तो ज्यादा समय के लिए नहीं।

Hostgator India Hosting Packages (Hosting Plans)

Hostgator india hosting provider कंपनी हमें 3 web hosting packages या plans ऑफर करती है। जिनका नाम hatching plan, baby plan और business plan है। चलिए में आपको इन तीनो के बारे में थोड़ी थोड़ी जानकारी दे देता हूँ।

 

  • Hostgator Hatching Plan – 

ये hostgator india का सबसे छोटा और किफायती web hosting पैकेज है जो की खास कर के एक newbie ब्लॉगर के लिए बनाया गया है। इसमें आपको हॉस्टगेटर सिर्फ 1 ही डोमेन को होस्ट करने देता है मतलब इसपर आप सिर्फ 1 ही वर्डप्रेस साईट होस्ट कर सकते है। शॉर्ट में बताना हो तो ये single domain hosting plan है।

इसके साथ ही hatching plan में आपको unlimited emails की सुविधा मिलती है मतलब आप जितने चाहो उतने प्रोफेशनल इमेल्स बना सकते है। और आपको unlimited transfer फीचर भी दिया जाता है जिसका मतलब की आप अपने वेबसाइट पर unlimited traffic drive कर सकते है।

इसी hatching plan में आपको unlimited diskspace मिलती है जिससे आप अपने ब्लॉग पर जितना चाहो उतना कंटेंट अपलोड कर सकते है। अगर आप एक नए ब्लॉगर है तो आपको यही प्लान लेना चाहिए। पर अगर आपको एक से ज्यादा sites होस्ट करनी है तो आपको baby plan लेना होगा।

  • Hostgator Baby Plan –

ये प्लान उन लोगो के लिए है जो एक से ज्यादा websites host करना चाहते है। इस प्लान में आपको unlimited emails, unlimited diskspace और unlimited transfers के साथ साथ unlimited domain host करने का फीचर भी देता है। मतलब आप जीतनी चाहो उतनी साईट होस्ट कर सकते हो।

  • Hostgator Business Plan –

ये hostgator india का सबसे advance hosting पैकेज है जिसमे हमें unlimited transfer, unlimited diskspace, unlimited email और unlimited sites host करने के साथ साथ free dedicated ip और free SSL certificates मतलब https की सेक्युरिटी मिलती है। पर हमें ssl certificates की कोई जरूरत नही होती ये सिर्फ किसी e-commerce site के लिए या जिसमे बहुत पर्सनल डिटेल्स use की जाती है ऐसे sites के लिए ही जरूरी होता है। इसलिए हमें ये प्लान लेने की कोई जरूरत नही है।

अब हमने web hosting plans के बारे में जान लिया है। तो चलिये अब जानते है how to buy web hosting from hostgator india hindi guide के बारे में…

Hostgator India से Web Hosting कैसे ख़रीदे?

Hostgator india से web hosting buy करने के लिए आपको बस नीचे दी गयी कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करनी है। तो चलिए शुरू करते है।

  • Step 1 – Go To Hostgator India Site

सबसे पहले hostgator india की साईट पर जाएं। और Get Started Now बटन पर क्लिक करे।

  • Step 2 – Choose Hosting Plan

अब आपके सामने hatching, baby और business ये 3 plans आ जाएंगे, इन में से आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी प्लान choose कर ले। में यहाँ पर दूसरा मतलब baby plan चुन रहा हूँ।

Choose your plan

आपको जो भी web hosting प्लान खरीदना है उसका time सिलेक्ट कर ले मतलब की आपको वो plan कितने टाइम का खरीदना है। hostgator पर आपको 1,2,3,6 महीनो से लेकर 1,2,3,5,10 सालो तक की होस्टिंग मिलती है। आपको जितने समय के लिए होस्टिंग खरीदनी है उसका time सिलेक्ट करे। और फिर उसके नीचे वाले बटन buy now पर क्लिक कर दे।

  • Step 3 – Add domain in hostgator india

जब आप buy now बटन दबाएंगे तब आपके सामने एक pop-up window खुलेगी। जिसमे आपको आपके पास अपने hosting plan के लिए domain है या नहीं ये पूछा जायेगा।

Domain setup in hostgator

अगर आप एक नई site बनाकर उसे होस्ट करना चाहते है तो में आपको पहले godaddy से डोमेन खरीदने की सलाह दूंगा और फिर होस्टिंग खरीदने के लिए कहूंगा क्यू की godaddy एक बेस्ट डोमेन सेलर कंपनी है।

और अगर आपके पास पहले से डोमेन है या आपको अपने किसी ब्लॉगर ब्लॉग को wordpress पर migrate करना है जिसके लिए आप hosting buy करना चाहते है तो यहाँ Yes पर क्लिक करे।

अब नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट की तरह एक नयी विंडो खुलेगी।

Add your domain url

1. I have an existing domain name – इस टेक्स्ट बॉक्स में अपनी domain url डाले। और जरा ध्यान से, क्यू की आप बादमे इसे change नही कर सकते।

2. Continue – डोमेन नेम डालने के बाद continue बटन दबा दे।

  • Step 4 – Order Summary

अब आपको अपने payment की details दिखाई देंगी। आप नीचे का स्क्रीनशॉट देख सकते हो।

Buy Hostgator india web hosting

Order Summary

1. SL basic (site locker) – SL basic से हम अपनी साइट को malware से protect कर सकते है पर हमें इस site locker की कोई जरूरत नही होती इसलिए इसे delete कर दे।

2. CG basic (code gard) – अगर आप अपनी site का automatic backup लेना चाहते है तो इसे रहने दे वरना इसे भी remove कर दे।

3. Enter Coupon Code – अगर hostgator पर कोई offer चल रहा हो तो आप उसका promo code यहाँ डालकर apply पर क्लिक कर सकते है। जिससे आपको आपके प्लान पर discount मिलेगा।

4. Continue – अब लास्ट में continue बटन दबा दे।

 

  • Step 5 – Log in or Create Account

अब आपको hostgator पर अपने अकाउंट में login करना होगा या फिर अगर आपका होस्टगेटर पर account नहीं हो तो आपको इसपर अकाउंट बनाना होगा।

hostgator india se web hosting kaise kharide

Login or Sign up

1. Login to continue – अगर आपका hostgator india पर पहले से अकाउंट है तो आपको अपने ईमेल और होस्टगेटर पासवर्ड से लॉग इन करना है।

2. Create an account – अगर आपका होस्टगेटर पर अकाउंट नहीं है तो आप create account बटन पर क्लिक करके आसानी से अपना अकाउंट बना सकते है।

  • Step 6 – Payment Options

जब आप अपने अकाउंट में login कर लेंगे तब आपके सामने बहुत सारे पेमेंट ऑप्शन्स आ जायेंगे, आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

Hostgator web hosting payment options

Payment Options

आपको जिस method से payment उसपर क्लिक करे। में यहाँ 3 नंबर का मतलब Net banking/Debit cards/Credit cards का ऑप्शन चुन रहा हूँ। आप अपने हिसाब से कोई भी चुन सकते है।

  • Step 7 – Complete Your Payment

जब आप कोई payment method सिलेक्ट करोगे तब आपको hostgator billing team का एक ईमेल आएगा जिसमे आपके order details होंगे।

अब आपके सामने जो विंडो खुलेगी उसमे आपको final पेमेंट करना होगा। आप नीचे फोटो में देख सकते है।

Hostgator webhosting buy kaise kare

Complete your order

1. Select payment method – अगर आप किसी और ऑप्शन से पेमेंट करना चाहते है तो आप उसको यहाँ से choose कर ले। मैंने यहाँ debit card का ऑप्शन चुना है।

2. Payment details – पेमेंट ऑप्शन चुनने के बाद अपनी सही सही details डाले।

3. Pay Now – सभी details सही से check करने के बाद pay now बटन पर क्लिक करे।

अब आपको अपनी बैंक की तरफ से OTP मिलेगा जिसको submit करने के बाद आपका payment हो जायेगा

Congratulations!! अब आपने hostgator india से web hosting खरीद ली है। और आपको hostgator से billing conformation के emails आएंगे और साथ साथ आपके Cpanel का username और password भी आपको मेल में दिया जायेगा।

ये भी पढ़े –

तो दोस्तों, अगर आपको हमारा ये how to purchase web hosting from hostgator india का ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अगर आपको कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *