About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Online Image Compression : Image Size Kam Kaise Kare Bina Quality Kam Kiye?

नमस्कार मित्रो, पिछली पोस्ट में हमने Google’s top 10 search topics list 2016 के बारे में जाना था और आज इस पोस्ट में हम online image compression tool के बारे में जानने वाले है। जो की image optimization का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। और किसी भी ब्लॉगर के लिए image compress करना बहुत अहम बात होती है। क्यू की image compression का सीधा असर हमारे site के loading speed पर पड़ता है। इसलिए आज हम बिना क्वालिटी कम किये ऑनलाइन इमेज की साइज कम कैसे करते है इसके बारे में आपको गाइड करेंगे।

compressnow image compression tool se online image compress kare

Online Image Compression Tool से image compress करने के फायदे

वैसे तो ऑनलाइन इमेज कंप्रेस करने के बहुत सारे फायदे है पर हम आपको नीचे उन मे से कुछ ही फायदों के बारे में बता रहे है।

1. Loading Speed – image की size reduce करने से हमारे site का loading speed improve होता है। अगर हम इमेज को अपलोड करने से पहले compress नहीं करते तो उसकी साइज बहुत ही ज्यादा रहती है जिसके कारन हमारे साइट की लोडिंग स्पीड बहुत ही ख़राब हो जाती है जो की seo के लिए बहुत बुरी बात है।

2. Bounce Rate – अगर हम हमारी ब्लॉग की images की साइज कम नहीं करते तो हमारी पोस्ट बहुत ही slow लोड होती है। और हमारी पोस्ट धीमे गति से खुलने की वजह से विज़िटर्स हमारे साइट की tab बंद कर देते है। जिससे हमारे ब्लॉग का time on site और bounce rate दोनों पर अतिशय बुरा प्रभाव पड़ता है। amazon का कहना है की उनकी वेबसाइट का loading speed बाकि e-commerce sites की तुलना में बस 1 सेकंड ज्यादा होने के कारन उनका हर महीने लाखो का नुकसान हो जाता है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि साइट का जल्दी खुलना कितना जरूरी है। और इसी कारन से हमें image compression पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

3. Alexa Rank – अब आप कहेंगे कि alexa का और image compression का क्या कनेक्शन है। पर इसका कनेक्शन है, जब हम कोई इमेज कंप्रेस नहीं करते और वैसे ही पोस्ट में add कर देते है तो उसकी ज्यादा size की वजह से page slow load होता है। और इसलिए बहुत से विज़िटर्स तुरंत साईट से चले जाते है मतलब हमारे ब्लॉग की tab बंद कर देते है। जिससे हमारा time on site, pageviews per visitor दोनों decrease होने के साथ साथ bounce rate बहुत बढ़ जाता है। और alexa rank इन तीनो चीजो पर ही तो टिकी है।

Search Ranking – शायद आपको पता ना हो पर गूगल जैसे search engines सर्च में उन्ही ब्लॉग्स को ज्यादा रैंक देता है जिनके ऊपर क्वालिटी कंटेंट और seo optimization के साथ साथ लोडिंग स्पीड भी अच्छा हो। और अगर आप बहुत ज्यादा size की इमेजेस यूज़ करेंगे तो यक़ीनन आपका search rank डाउन हो जायेगा।

Traffic – अगर हमारे ब्लॉग का लोडिंग स्पीड बहुटी बुरा है तो विज़िटर्स उसपर विजिट करना छोड़ देते है क्यू की आज कल इंटरनेट पर लाखो करोडो ब्लॉग्स है जो अगर हमारे ब्लॉग से फ़ास्ट होंगे तो क्यू कोई विज़िटर हमारे slow साईट पर अपना कीमती वक़्त बरबाद करेगा। इसलिए image compression करना बहुत ही जरूरी होता है।

Online Image Compression से Image Size Reduce कैसे करे?

Image compress करने के लिए आपको बस नीचे दिए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने है।

  • Step 1 – Go To CompressNow

सबसे पहले ब्राउज़र के नए टैब में compressnow की site खोले।

  • Step 2 – Upload & Compress Image

जब आप compress now की साइट पर जायेंगे तो आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दी गयी विंडो दिखाई देगी।

Image compression tool

1. Upload Image – आपको लेफ्ट साइड में एक upload नाम का बटन दिखाई देगा उसपर क्लिक करके आपको जो image compress करनी है उसको चूज़ करे।

2. Adjust Compression Scale – इमेज चूज़ करने के बाद आपको अपनी इमेज को कितना % कंप्रेस करना है उस हिसाब से दी गयी scale को adjust कर ले। जितना आप उस स्केल को राईट साइड की तरफ swipe करेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी इमेज कंप्रेस होगी। मतलब आप जितना ज्यादा उस पट्टे को राईट की तरफ खीचेंगे उतनी आपकी इमेज की साइज कम होती चली जायेगी।

3. Compress Now – scale को अपने हिसाब से adjust करने के बाद compress now का बटन दबा दे।

  • Step 3 – Download Compressed Image

Online Image size reduce kaise kare

अब आपकी image compression की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अपनी इमेज की डाउनलोड करने के लिए थोडासा नीचे sroll करे, फिर आपको अपनी compressed image का preview दिखाई देगा। और उसके नीचे एक छोटासा download बटन होगा उसपर क्लिक करे।

अब आपकी इमेज डाउनलोड हो चुकी है। और आप चाहो तो compressed image properties जाकर उसकी size देख सकते हो जो की पहले से कई गुना कम हो चुकी होगी। अब आप ये optimized image रीनेम करके अपने ब्लॉग पोस्ट में यूज़ कर सकते हो।

Also Read – hinglish vs hindi best language for blogging

Trending – how to target keywords in blog post -seo guide

दोस्तों आपको हमारा ये compressnow tool का image compression hindi guide कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. By Bipin

    Reply

    • By Vishnu Kant Maurya

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *