About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Make Money Online : ब्लॉग से पैसे कमाने के टॉप 10 तरीके

नमस्कार मित्रो, आज फिर मैं आपके लिए उपयुक्त जानकारी लेकर आया हूँ। आज मैं आपको ब्लॉग से online money earn करने के १० तरीके बताऊंगा।

make money online from blog

Blog se Online paisa kamane ke top 10 tarike

जैसा कि हम सब जानते हैं की आज इंटरनेट पर करोड़ों ब्लॉग बन चुके हैं और दिन प्रतिदिन हजारों लाखों नए ब्लॉग्स बन भी रहे है। इसलिए गूगल अपना अल्गोरिदम और भी सख्त करता जा रहा है और साथ में गूगल ऐडसेंस भी कई सारे बदलाव कर रहा है।

कुछ दिन पहले ही एडसेंस ने अपना यूज़र इंटरफेस पूरी तरह से बदल दिया है। और दिन प्रतिदिन गूगल अपने ऐड नेटवर्क में नई नई फैसिलिटी ऐड करते जा रहा है। जिससे थोड़ी सी गलती होने पर गूगल हमारे ब्लॉग पर एडसेंस ban कर रहा है।

और ऐसे भी कई सारे ब्लॉग है जिनका गूगल एडसेंस अकाउंट approve नहीं हो रहा है। तो ऐसे हालात में सिर्फ ऐडसेंस पर डिपेंड रहना सही नहीं है। क्योंकि पता नहीं कब गूगल क्या कर दे।

और इसलिए आज हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के टॉप make money online टिप्स बताने वाले जिससे आप बिना एडसेंस अकाउंट के भी अच्छी खासी earning कर सकते हो।

तो चलिए जानते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के उन टॉप 10 तरीको के बारे में..

Top 10 Ways To Make Money Online From Your Blog Hindi

 ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाने के 10 तरीके हिंदी में –

1. Make Money By Avertising –

आप कोई भी ब्लॉग देख लो उसका प्राथमिक इनकम सोर्स एड नेटवर्क मतलब advertising ही होता है।

अगर आप के ब्लॉग पर कम ट्राफीक है तो आपके लिए एडवरटाइजिंग से पैसा कमाना एक बेहतर तरीका साबित हो सकता है।

इसके लिए आप गूगल ऐडसेंस का उपयोग कर सकते हो। और अगर ऐडसेंस अकाउंट approve नहीं हो रहा है तो आप कुछ दिनों के लिए chitika एड नेटवर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

माना की चिटिका से आपको ऐडसेंस जितनी high CPC नहीं मिलेगी..  पर अगर आपके ब्लॉग पर कम ट्रैफिक है तो आप चिटिका से 10$ earn करने के बाद तुरंत पैसे निकाल सकते हो। वहीं दूसरी तरफ अगर आप ऐडसेंस का इस्तेमाल करोगे तो आपको 100$ पुरे होने तक पैसे नहीं मिलेंगे।

एडवरटाइजिंग से पैसा कमाना online money earn करने का सबसे बढ़िया तरीका है। यहाँ तक की हम भी सक्सेस वेद पर adsense ad से ही earning करते हैं।

एडवरटाइजिंग एक पसंदीदा और परिणामकारक तरीका है जिससे आप अपने ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

2. Affiliate Marketing –

अगर आपका कोई खास एक विषय से सम्बंधित ब्लॉग है तो आपको एडसेंस से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से फायदा हो सकता है। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक हैे तो आप ऐडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से तीन-चार गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

अफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको बस एक affiliate प्रोग्राम से जुड़ना होता है जो हमें उनके प्रोडक्ट बेचने के लिए अच्छा खासा कमीशन देता है।

मान लीजिए मेरा कोई ब्लॉग है जिस पर मैं नए मोबाइल्स और लैपटॉप्स के review शेयर करता हूं तो मैं आसानी से amazon affiliate या फ्लिपकार्ट एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करके उनके प्रोडक्ट की लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में या review में दे सकता हूँ।  इसे अगर कोई वह चीज खरीदता है तो उस सेल का कुछ प्रतिशत कमीशन मुझे भी मिलेगा।

जैसे अगर कोई एफिलिएट कंपनी मुझे 10% कमीशन देती है और अगर मैं एक दिन में ₹10,000 के 3 मोबाइल सेल करता हूँ तो मुझे उसका 10 प्रतिशत मतलब एक मोबाइल सेल के ₹1000 मिलेंगे और इस हिसाब से एक दिन के 3 सेल के 3000 रूपए होंगे।

इस तरह बड़े आसानी से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो। पर ऑनलाइन पैसे कमाने के इस तरीके का आपको तभी फायदा होगा जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्राफिक हो और तभी आपके सेल होंगे और तभी आपको कमीशन मिलेगा।

3. Promote Links & Banners –

अगर आपके ब्लॉग की इंटरनेट पर अच्छी पहचान है तो आप किसी दूसरे ब्लॉग की लिंक या बैनर अपने ब्लॉग के साइडबार में लगा कर उसे प्रमोट कर सकते हो और उसके बदले में उस ब्लॉग के मालिक से मासीक चार्ज ले सकते हो।

इसे उसके ब्लॉक का प्रमोशन भी हो जाएगा और आपको पैसे भी मिल जाएंगे मतलब यह एक विन विन ऑनलाइन money making ट्रिक है जिससे दोनों को फायदा होता है।

4. Theme Selling –

आजकल बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर है जो Paid theme यूज कर रहे हैं। अगर आपको कोडिंग की अच्छी जानकारी है तो आप कोई एक अच्छासा ब्लॉगर टेंपलेट या वर्डप्रेस थीम डिजाइन कर सकते हो और उसका review अपने ब्लॉग पर डाल कर उसे बेच सकते हो। 

तो अगर आप एक ब्लॉगर की जरूरतों को समझकर कोई टेम्पलेट या थीम डिजाइन करते हैं तो इससे आपको बहुत प्रॉफिट हो सकता है।

अगर आपको थीम बनाना नहीं आता है तो भी आप किसी थीम सेलर कंपनी की थीम सेल करके उसका कुछ प्रतिशत कमीशन ले सकते हो।

5. Theme Designing –

अगर आप theme बनाने जितनी Advance कोडिंग नहीं जानते तो कोई बात नहीं पर अगर आपको HTML और CSS की जानकारी है तो आप बड़ी ही आसानी से किसी ब्लॉगर के लिए theme designing service दे सकते हो और पैसे कमा सकते हों।

इसके लिए आपको बस ऐसे ब्लॉग को खोजना है जिनका लुक या डिज़ाइन अच्छा ना हो। और जिसे आप अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हो। जब आपको ऐसी साइट मिल जाए तो आपको who.is पर जा कर उस वेबसाइट owner के बारे में जानकारी हासिल करनी है। और उससे theme customization के बारे में बात करनी है।

और उसे बताना है कि हम कम रूपए में आपको आपकी थीम डिजाइन करके दे सकते है। अगर वह मान जाता है तो आप उस की थीम डिजाइन करके उससे पैसे ले सकते हो।

6. Self Service –

मैंने आपको ऊपर डिजाइनिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाने का जो तरीका बताया है वह भी एक तरह से एक सेल्फ सर्विस ही है।

हम दूसरों लोगों को कुछ सर्विसिस देते हैं जिसके बदले में हम उनसे उस सर्विस का चार्ज लेते हैं इसे हम सेल्फ सर्विस कहते हैं।

यह कोई भी सर्विस हो सकती है जैसे की,

  1. template designing
  2. hosting purchasing & setup
  3. wordpress installation
  4. wordpress migration
  5. SEO
  6. Speed optimization

आप और भी अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं देकर उससे पैसा कमा सकते हैं और अपने ब्लॉग पर सर्विस का एक पेज भी बना सकते हो जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपकी सर्विस के बारे में पता चलेगा और इसमें आप के सामने वाले की प्रॉब्लम भी solve हो जाएगी और आपको भी पैसा मिल जाएगा।

7. Refer and Earn Programs –

अगर आप अपने ब्लॉग पर मेक मनी ऑनलाइन की जानकारी देते हो तो आप कोई भी refer & earn प्रोग्राम जॉइन करके उस प्रोग्राम के बारे में पोस्ट लिखकर लोगों को बता कर उनको अपने refer code से जॉइन करा सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

पर मेरी बात मानो तो सिर्फ उसी apps या साइट क referal programs के बारे में लोगो को बताए जिससे आपने सचमें कुछ पैसे कमाए हो। है मतलब पहले उस refer and earn प्रोग्राम को खुद इस्तेमाल करके देख ले और फिर वह अगर भरोसेमंद हो तो ही उसे अपने विजिटर्स के साथ शेयर करे।

इससे आपके विज़िटर्स का आप पर विश्वास भी बढेगा और अगर कोई आपके रेफेर कोड से जॉइन करता है तो आपको उसका कमीशन भी मिलेगा।

आप चाहो तो नए नए लॉन्च हुए प्रोग्राम के बैनर बनाकर अपने ब्लॉग के साइड बार में भी ऐड कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

8. Ebook Selling –

ईबुक लिखकर सेल करना ऑनलाइन मनी कमाने के बेस्ट ऑप्शन में से एक है। अगर आप एक सीरियस ब्लॉगर है और आपकी राइटिंग स्किल्स अच्छी है तो आप एक ebook लिखकर उसे सेल कर सकते हो।

ईबुक लिखने के बाद आप अपनी मनपसंद कीमत में उसे सेल कर सकते हो पर कीमत उसकी क्वालिटी को देख कर ही सुनिश्चित करे।

और बेकार या कॉमन कंटेंट देकर अपने पाठक या ग्राहक को नाराज ना करें नहीं तो वह फिर कभी भी आपकी ईबुक नहीं खरीदेगा। इसलिए उन्हें कुछ ऐसे सीक्रेट्स के बारे में बताएं जो कोई नहीं बताता और आप खुद उस गोपनीय तरीके को अपनाकर आपने ब्लॉग को इंप्रूव कर रहे हो।

आप ई बुक को अपनी पोस्ट में ऐड करके या ब्लॉग के साइड बार में लगाकर प्रमोट कर सकते हो और पैसे लेने के लिए instamojo या instamoney का यूज़ कर सकते हो। इससे आपके विजिटर्स आसानी से पेमेंट कर सकेंगे और आप भी आसानी से उसे प्राप्त कर पाएंगे।

9. Guest Posting –

अगर आप जल्द से जल्द पैसा कमाना चाहते हो तो यह तरीका आपके लिए ही है।

आपको बस क्वालिटी पोस्ट लिखनी है और उस नीचे से रिलेटेड ब्लॉग्स को ढूंढना है। और उन्हें बताना है कि मैं आपको दिन में इतनी पोस्ट लिखकर दे सकता हूँ तो क्या आप मुझे उसके बदले में इतने पैसे दे सकते है?

तो अगर वह ब्लॉगर मान जाता है तो आप उस पोस्ट के क्वालिटी और लंबाई के हिसाब से उससे पैसे ले सकते हो।

और वैसे भी आजकल बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जिन्हें पोस्ट लिखने के लिए लोगो की जरूरत होती है। आप ऐसे ब्लॉग्स को ढूंढकर उनके लिए काम कर सकते हो और अच्छे से पैसे कमा सकते हो।

10. Paid Review Writing –

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया था की आपका कोई एक विषय से सम्बंधित ब्लॉग है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से उससे पैसे कमा सकते हो।

मान लीजिए की आप अपने ब्लॉग पर फिटनेस से निगडित जानकारी देते हो तो आप ऐसे किसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं जो इस तरीके के प्रोडक्ट बेचते है।

और उन्हें बता सकते हो की हमारे ब्लॉग का इतना ट्राफिक है और अगर आप चाहो तो हम इतने पैसे में आपके प्रोडक्ट की जानकारी हमारे साइट पर डाल कर सकते हैं।

इससे जो फिटनेस प्रोडक्ट सेल करने वाली कंपनी है वह मान जाती है तो आपको बहुत फायदा हो सकता है।

  • ये भी पढ़े –

1. On page seo से गूगल में 1st रैंक हासिल कैसे करे?

2. Off-Page seo से ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

3. ब्लॉग इमेजेस की साइज कम कैसे और क्यू करे?

तो दोस्तों अगर आपको ये make top 10 tips to money online from blog मतलब अपने ब्लॉग से पैसा कमाने की टॉप 10 टिप्स कैसी लगी यह कमेंट करके जरूर बताएं और हमें ईमेल से फ्री में सब्सक्राइब करें।

Keywords –

Top 10 ways to earn money from blog, blog se paise kamane ke tarike, top 10 tips to make money online, paisa kaise kamaye in hindi

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By vijay

    Reply

    • Reply

  2. By Ytechtipstricks

    Reply

  3. By Nitin

    Reply

  4. Reply

  5. Reply

  6. Reply

  7. Reply

  8. By Quintin Vagle

    Reply

  9. Reply

    • Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *