किसी के नाम या ईमेल से Registered Domains का पता कैसे लगायें ?

हम सभी whois के द्वारा domain url से डोमेन रजिस्टर करने वाले का details देख सकते हैं ।लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम किसी के नाम या ईमेल से यह पता लगा सकते हैं कितने डोमेन्स रजिस्टर हुए हैं ?

जी हाँ , यह संभव है हम किसी के नाम या उसके ईमेल एड्रेस से उसके द्वारा जितने भी डोमेन्स रजिस्टर किये गये है सभी को देख सकते हैं।आज हम इसी टॉपिक पर पूरे डिटेल में बात करने वाले हैं – how to find registered domains via name or email in hindi. 
Domain name ka pata email se lagaye

नाम या ईमेल से , रजिस्टर्ड सभी डोमेन्स का पता लगायें

हमें किसी के बारे में ऑनलाइन जानकारी एकत्रित करने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं .यह एथिकल हैकिंग के term में footprinting के लिए हो सकता है या फिर किसी व्यक्ति के कितने वेबसाइट/ब्लॉग हैं इसकी जनरल जानकारी के लिए भी हो सकता है.

अगर आप फूटप्रिंटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो हमने पहले इस पर पोस्ट किये हैं उसे पढ़ सकते हैं.

अब हम बात करते हैं कि क्या किसी के परमिशन के बिना उसके नाम या ईमेल को सर्च कर के उसके ब्लॉग/वेबसाइट  के बारे में पता करना legal है या ilegal?

किसी के बारे में कोई जानकारी रखना गलत बात नहीं है लेकिन उस जानकारी का कैसे इस्तेमाल करते है यह important बात है.जैसे मैं एक उदाहरण देता हूँ –

मान लेते हैं आपके बॉस ने किसी प्रोजेक्ट के कुछ सीक्रेट्स आपके साथ शेयर किये.अगर उस secrets को आप अपने तक सिमित रखते है और उस जानकारी का प्रोजेक्ट को आगे बढाने में इस्तेमाल करते हैं तो वह सही है .लेकिन अगर वही गुप्त जानकारी किसी दुसरे आदमी को पैसा लेकर बेच दें .तब क्या होगा?

जानकारी तो वही है लेकिन अब उसका use किस लिए और कैसे किया जायेगा यह महत्त्व रखता है.

मुझे विश्वास है कि अब आप समझ गए होंगे कि किसी के नाम के द्वारा उसके domain name को खोज कर उसकि जानकारी रखना legal है या ilegal .

आखिर क्यों लोगों के कुछ secrets domains होते हैं ?

ज्यादातर ब्लॉगर अपने कुछ ब्लॉग या वेबसाइट को ही पब्लिकली लोगों के सामने रखते हैं  और बाकि के लोगों कि नज़र से छुपा कर रखतें हैं इसके कई कारण हो सकते हैं.

  • इसका सबसे बड़ा कारण security को लेकर होता है.ज्यादा पब्लिकली शो ऑफ करने और साथ में ब्लॉग से रिलेटेड जानकारी साझा करने से जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • यह सीक्रेट ब्लॉग किसी रिसर्च के लिए हो सकते हैं, जिस पर experiment करने के बाद उससे अर्जित जानकारी को लोगो के साथ आसानी से प्रूफ के साथ शेयर किया जा सकता है.
  • कुछ वेबसाइट पैसे के लिए बनाये जाते है तो कुछ अन्य उद्देश्य के लिए हो सकते हैं.

यह कुछ महत्वपूर्ण  कारण  हैं जिसके कारण लोग अपने सभी रजिस्टर्ड domain या सीक्रेट ब्लॉग को जानकारी नहीं देते हैं.लेकिन मैं आज आपको ऐसा ट्रिक बताने जा रहा हूँ जिससे सिर्फ नाम या ईमेल id डाल कर उस पर रजिस्टर्ड सभी domains को देख सकते हैं.

नोट- यहाँ पर दिए गए जानकारी केवल  ज्ञान को बढ़ाने और कुछ नया सिखाने के उद्देश्य से दिया गया है ,हम किसी के भी जानकारी का गलत इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा नहीं देते.आपके द्वारा उठाये गए किसी भी गलत कदम के लिए सिर्फ आप जिम्मेदार होंगे.

ईमेल/नाम  द्वारा, रजिस्टर्ड सभी domain कि list देखने के लिए step by step गाइड

 

Step 1

सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

click here

Step 2

अब आपको Registrant Name or Email Address का विकल्प दिखेगा.

Step 3

दिए गए बॉक्स में जिसके डोमेन्स के बारे में जानना चाहते हैं उसका नाम या ईमेल एड्रेस डाल कर go पर क्लिक करें.

Step 4

अब आपके सामने domain name कि पूरी list के साथ Creation Date यानि किस date में उस domain को रजिस्टर किया गया है और registrar(जहाँ से domain ख़रीदा गया है ) का भी option आ जायेगा.

यहाँ पर आप देख सकते हैं मेरे नाम Vishnu Kant Maurya को सर्च करने पर successveda.com दिख रहा है.

आप भी अपना नाम या ईमेल डाल कर रजिस्टर किये गए अपने सभी डोमेन्स को देख सकते हैं.

 

आपको यह जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

धन्यवाद

Subscribe to our mailing list

* indicates required

8 comments

  1. बहुत ही गजब की इन्फॉारमेशन दी है आपने। मुझे बहुत पसंद आई। इस तरह की जानकारी जुटाने के लिए हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन आपने हमारा काम आसान कर दिया। बहुत बढि़या पोस्ट।

    1. जमशेद जी शुक्रिया ।
      हमारा ध्येय ही यही है कि हम अच्छे से अच्छा जानकारी सभी को देते रहें।

  2. Nice article Bro , Aapne Bahut Achhi website Ke Bare Me Bataya Lenin Kuchh Blog Ka Email Hum nahi Jan skate Jaise Aapne Upar whois Ke Bare Me Bataya Mai Extra Paise Dekar Apna Details Private Kar rakhi hu ………………….. thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *