About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Off-Page SEO क्या है? Off Page Optimization से Traffic Boost कैसे करे

कुछ दिन से हम सक्सेस वेद पर search engine optimization series publish कर रहे है। और इसलिए आज हम आपको off page seo क्या है? और सर्च इंजन में रैंक पाने के लिए off page optimization से ब्लॉग का seo strong कैसे बनाएँ इसके बारे में बताने वाले है।

Off-page SEO

Off-page SEO

इस पोस्ट में बताई गई off page seo tips को फॉलो करके आप कुछ ही दिनों के अंदर अपने ब्लॉग को पॉपुलर बना सकते हो और on page seo and off page seo दोनो का सही इस्तेमाल} करके अपने ब्लॉग को search engine में top rank पर ला सकते हो।

शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूँ की seo के 2 parts होते है जिन्हें हम On Page SEO और Off Page SEO कहते है। अब on page aur off-page search engine optimization में क्या फर्क है आईये जानते है।

On-Page SEO और Off-Page SEO क्या है?

1. On-Page SEO – on page seo हम पोस्ट लिखते वक्त करते है। इसके जरिए हम अपने content को perfectly optimize करते है जिससे हमारे posts को search में अच्छी ranking प्राप्त हो।

इसमे हम पोस्ट का title, description, permalink, headings, keywords, keyword density, image compression आदि पर ज्यादा ध्यान देते है।

ये off page optimization से पहले किया जाता है और अगर हम सही से on page seo नही करते तो off-page seo का भी हमे पूरा फायदा नही मिलेगा। हमने पहले ही on page seo पर detailed guide publish किया है आप वो पढ़ सकते है।

2. Off-Page SEO – हम पोस्ट publish करने के बाद उसे search में लाने के लिए या popular बनाने के लिए जो कुछ करते है। वो सब off page seo में आता है।

जैसे, directories में blog को submit करना, social bookmarking sites, link exchanging stretergy, backlink building, multimedia promotion techniques, forums, commenting ये सब Off-Page SEO का ही हिस्सा है।

मैं अब समझ सकता हूँ की आपको on page and off page optimization क्या है और उनके बीच का फर्क क्या है ये समझ आ गया होगा। तो चलिए हमारा Off page seo guide शुरू करते है।

Off-Page SEO Kaise Kare Full Guide In Hindi

1. Directory Submission –

आपने कई जगह पर पढ़ा होगा या सुना होगा कि अपने blog को directory में submit करना चाहिए। और सचमे directory submission off-page seo के लिए जरूरी भी होता है।

Blog को directory में submit करने से हमारे ब्लॉग का traffic तो बढ़ता ही है साथ ही हमे search engine में high page rank मिलती है। मतलब की search results में हमारी पोस्ट top पर show होने लगती है।

directory submission का एक फयदा ये भी होता है कि जितनी ज्यादा web directories में हमारा blog submit किया गया हो google उस blog content को उतना ही ज्यादा preference देता है।

मतलब google भी directories में submit किए गए ब्लॉग्स की कदर करता है और उस ब्लॉग का content जल्दी index करता है।

और इन सब फायदों के साथ हमे उस particular directory से एक quality backlink भी मिल जाती है। और आप तो जानते ही होंगे कि हमारे blog को rank करने के लिए backlinks क्यो जरूरी है

हम आपको नीचे कुछ high PR (page rank) वाली directories के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आप अपना ब्लॉग submit कर सकते है।

2. Social Bookmarking Sites –

शायद आपने इससे पहले social bookmarking sites को इस्तेमाल भी किया होगा। ये वो साइट्स होती है जिससे कोई भी हमारे bookmark किये गए लिंक से direct हमारे ब्लॉग पर आ सकते है।

इन social bookmarking sites से हमारे ब्लॉग को pure do follow backlink मिलती है। इसलिए हमें ऐसी  social bookmarking sites पर अपने ब्लॉग की लिंक्स शेयर करनी चाहिए जिसकी page rank high हो।

इससे हमारी Alexa Rank भी improve होती है। और साथ ही हमारे ब्लॉग का search traffic और ranking दोनो boost हो जाते है जो कि off page seo stretergy में बहुत important factor है।

नीचे कुछ high page rank वाली social bookmarking sites है जिनपर आपको अपने ब्लॉग की links share करनी चाहिए।

3. Article Submission –

इंटरनेट पर आज ऐसी कई सारी article submission sites मौजूद है जिसपर हैम अपना content शेयर करके आसानी से traffic पा सकते है।

इसके लिए हर साइट के अपने अपने submission rules होते है जिसे अगर हम सही से follow करते है तो वो हमारी article submission request accept कर देते है। जिससे हमें ढेर सारा traffic मिलता है।

आप article submission के लिए एक ezinearticles.com का इस्तेमाल भी  कर सकते है।

4. Commenting Stretergy –

मेरे खयाल से ये सबसे बढ़िया रास्ता है हमारे ब्लॉग के लिए dofollow backlinks बनाने का। और off page seo में commenting stretergy का अपना एक महत्वपूर्ण role है।

हमे बस अपना ब्लॉग से संबंधित किसी दूसरे ब्लॉग पर quality comments करनी होती है। जिससे हमें बैकलिंक मिलती है।

लेकिन याद रहे, आपकी कमेंट उस पोस्ट से संबंधित ही होनी चाहिए तभी आपको एक अच्छी बैकलिंक मिल सकती है।

मान लीजिए आप off page search engine optimization की पोस्ट पर adsense के बारे मे कोई कमेंट करते हो तो आपको backlink मिलने के chances बहुत कम होते है। क्योंकि इस तरह के mis-topic comments करने पर आपके comment profile से ब्लॉग की लिंक को हटा दिया जाता है। 

इसलिए हमेशा पोस्ट से संबंधित ही कमेंट करे और सिर्फ great article, nice post, thanks for sharing इस तरह की comments बिल्कुल ना करे। क्योकि बहुत से ब्लॉगर को ऐसे कमेंट पसंद नही होते इसलिए वो उसे trash या spam कर देते है।

आप सक्सेस वेद पर भी comment कर सकते है। ☺

5. Social Networking Sites –

जैसा कि हम सब जानते है दिन प्रति दिन social networking sites पर लाखों account बन रहे है और सोशल साइट के जरिए हर रोज नए लोग इस इंटरनेट की दुनिया से जुड़ जाते है।

ऐसे में हमारे पोस्ट्स को social networking sites पर शेयर करके हम बड़ी आसानी से traffic gain कर सकते है।

इसलिए हर रोज पोस्ट publish करने के बाद याद से सोशल मीडिया पर शेयर करे। अगर आप ब्लॉगर platform इस्तेमाल कर रहे हो तो आप google plus पर auto post share कर सकते है। और अगर आप वर्डप्रेस ब्लॉगर हो तो आप 1 सेकंड में jetpack publicize से 9 से भी ज्यादा social sites पर अपनी posts share कर सकते हो वो भी अपने आप।

आप नीचे दी गयी साइट पर अपना promotion करके high traffic पा सकते हो।

6. Visual Promotion –

अगर आप एक अच्छा वीडियो बना सकते है तो आप अपने ब्लॉग के promotion के लिए कुछ वीडियो बनाकर उन्हें YouTube पर upload कर सकते है और अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सकते है।

आपको बस एक बार अपने ब्लॉग के लिए promotional videos बनाने है और किसी साइट पर upload करने है फिर जैसे जैसे लोग उस video को देखेंगे तो वो आपके site को visit करेंगे जो कि off page seo का मकसद है। 

आप नीचे दी गयी साइट्स पर अपने videos upload कर सकते हो।

7. Photo Sharing Sites –

ये भी बढ़िया off page seo techniques में से एक है। जिसमे हम अपनी ब्लॉग की images को promote करके traffic generate करते है।

अगर आपका sms, शायरी  या मोटिवेशनल टॉपिक पर ब्लॉग है तो ये तरीका आपके लिए बहुत effective साबित हो सकता है।

आप कुछ Quotes की images बनाकर उसमें अपने अपने ब्लॉग की लिंक add करके उसे photo sharing sites पर  promote कर सकते हो इससे जो भी उस image को देखेगा या शेयर करेगा तो आपके ब्लॉग की लिंक देखकर जरूर visit करेगा।

ये कुछ popular photo sharing sites है। जिसपर आप photos share कर सकते हो। 

8. Take Interviews –

आज के सारे ऐसे बड़े बड़े ब्लॉगर्स है जिन्होंने अपने ब्लॉग को एक बहुत उचे मुकाम पर लेकर खड़ा कर दिया है। और उनके सोशल मीडिया पर हजारों की तादाद में fans बन चुके है जिसका फायदा हमे भी मिल सकता है।

हमे बस हमारे ब्लॉग से संबंधित जो दूसरा famous ब्लॉग है उसके मालिक का interview लेकर हमारे ब्लॉग पर publish करना है।

इससे होता ये है कि उनके जितने भी फंस है वो सब उनको फॉलो करते है और उनकी हर एक नई update पाने के लिए बेकरार रहते है। जिसमे अगर हम अपने ब्लॉग पर उनका interview publish करते है तो हमे काफी अच्छा response मिलता है और साथ मे हमारे बाकी ब्लॉगर्स के साथ संबंध भी अच्छे हो जाते है। 

For example – अगर आपका ब्लॉग मोटिवेशन से संबंधित है तो आप achhikhabar.com के founder गोपाल मिश्रा जी का interview ले सकते है जिससे उनके चहेते interview पढ़ने के लिए आपका ब्लॉग visit जरूर करेंगे।

9. Post in Forums –

off page optimization में forum posting का भी एक बहुत बड़ा काम होता है। Forum posting से हम एक तीर से दो निशाने लगा सकते है।

मतलब की हमे बस ऐसे forums खोजने है जो हमारे ब्लॉग से संबंधित हो। और उसपर अपना एकाउंट बनाकर लोगो के सवालों के जवाब देने है और जहाँ जरूरत हो वहाँ अपने पोस्ट की लिंक भी add करनी है।

इससे लोगो की मदद भी हो जाएगी जिससे हमारे ब्लॉग को और ज्यादा लोग पहचानने लगेंगे। और हम जहाँ जरूरी हो वहाँ हमारे पोस्ट की लिंक शेयर करेंगे तो हमारा traffic भी increase होगा।

ये कुछ popular forum sites है जहा आप लोगो की हेल्प करने के साथ अपने ब्लॉग का promotion भी कर सकते हो और अच्छी backlinks भी बना सकता हो।

10. Webmaster Submission –

Off page search engine optimization का ये सबसे अच्छा और आसान तरीका है जिससे हम अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में अच्छी rank दिला सकता है। 

इसमे हमे बस अपना blog webmaster में submit करना होता है। जिससे कि search engine को हमारा blog crawl करने में आसानी हो और वो जल्दी search में आ सके।

हमे अपना blog Google search console में submit करना होता है। इसके साथ ही bing webmaster और yandex webmaster tool में भी हमे अपना blog submit करना चाहिए ताकि इन तीनो search engines से हमे अच्छा traffic मिल सके।

11. Guest Posting –

अगर आप समज रहे हो कि आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते रहेंगे तो आपको अच्छा traffic मिलेगा तो ये लगभग 80% गलग है।

क्योकि अगर आपका ब्लॉग नया है तो उसे इस ऑनलाइन दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए सालो लग जाएंगे पर off page seo में guest posting एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए आप एक ही दिन में अपने ब्लॉग को popular बना सकते हो।

इसके लिए हमे बस हमारे ब्लॉग से मिलता जुलता ब्लॉग ढूंढना है जो guest posts accept करता हो। और फिर उनकी policy को फॉलो करते हुए उनके ब्लॉग पर publish करने के लिए एक अच्छा सा पोस्ट लिखना है।

इसके बदले में वो हमारे ब्लॉग के लिए एक backlink देते है उनके ब्लॉग के visitors हमारी वो पोस्ट पढ़ते है। और अगर उनके वो पसंद आ जाये तो लिंक पर click करके हमारे ब्लॉग पर आ जाते है।

जिससे हमारे ब्लॉग को traffic और नए visitors दोनो प्राप्त होते है। इसलिए guest posts जरूर करे आप चाहो तो successveda.com पर भी guest post कर सकते हो जिसके बदले में आपको Quality Dofollow backlink दी जाएगी।

12. Link or Banner Exchange Stretergy –

शायद आपने कही बड़े बड़े sites पर ये बात नोटिस की होगी कि ब्लॉग ‘A’ के sidebar में ब्लॉग ‘B’ के लिंक या फिर banner लगे होते है और उसी तरह से ब्लॉग ‘B’ पर भी ब्लॉग ‘A’ के banner लगे होते है इसे हम link or Banner exchange strategy कहते है।

और दुनिया की की बड़ी बड़ी e-commerce वेबसाइट भी अपने ग्राहक बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल है तो हम भी इसका इस्तेमाल करके हमारे और दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग का traffic increase कर सकते है।

13. Document/PDF Sharing Sites –

दोस्तो आपने भी कभी न कभी इंटरनेट से कोई pdf download की होगी। पर कभी आपने ये सोचा है की pdf file download करने के बदले में उस pdf के मालिक को क्या फायदा होता है?

जिसने वो pdf create करके download करने के लिए available कर दिया उसका न तो traffic बढ़ेगा और ना ही earning होगी ऐसा हम सोचते है। पर हम ये सोचना गलत है।

वो लोग human psychology को ध्यान में रखते हुए ये काम करते है जिसका उन्हें बाद में बहुत फायदा मिलता है। मतलब की pdf डाउनलोड करने के लिए तो allow करते है पर उस pdf में उनके वेबसाइट या ब्लॉग के लिंक भी होते है जिससे अगर कोई उसे देखता है तो उसका मन करता है किवो एक बार तो उस ब्लॉग को visit करे।

और इसी तरह ब्लॉग को जितने ज्यादा pdf downloads होंगे उतने ज्यादा visitors मिलते है। इसलिए हमें भी इस off page technique का उसे करना चाहिए।

उसके लिए में कुछ pdf/document sharing sites की लिंक्स दे रहा हूँ जिससे आप भी ये अच्छी और secret technique से अपना traffic boost कर सकते है।

14. Advertising Campaigns –

अगर आप बहुत ही काम समय मे अपने ब्लॉग को popular बनाना चाहते है तो off page optimization का ही एक section ‘advertisement‘ आपके बहुत काम आ सकता है।

अगर आपके पास advertising करने के लिए पैसे है तो आप Google AdWords पर अपने ब्लॉग की ads चला सकते हो। 

आगर आप ₹2000 तक के ads campaign चलाते हो तो गूगल आपको और ₹2000 का free AdWords credit देता है।

मतलब दो हजार रुपए तक के ads के आपको पैसे देने पड़ेंगे और उसके बाद awards आपको और दो हजार रुपए के ads free में चलाने देगा।

और अगर आप सचमे ads campaign चलाना चाहते है तो google awards ही use करे। क्योकि यहाँ आपको तभी pay करना पड़ता है जब कोई आपके बनाये गए ad पर click करता है। मतलब no click, no expenses ☺?

आप चाहो तो bing ads का भी उसे कर सकते हो। ये भी आपको high trafficऔर genuine visitors दिलाने में अच्छे से मदद करता है।

15. Classified Submission –

अगर आप अपने ब्लॉग का फ्री में promotion करने की सोच रहे हो तो आपको आज ही classified submission sites पर अपना account बना लेना चाहिए।

Off page seo में classified sites को भी बहुत महत्व दिया जाता है। यहाँ पर आप अपने ब्लॉग की फ्री में advertisement कर सकते है। इसलिए आज ही नीचे दिए गए top classified submission sites पर अपना account बना ले।

16. Q & A Forums –

ये भी एक असरदार तरीका है कम समय मे में अपने ब्लॉग के traffic और पहचान को boost करने का।

हमे बस करना ये है कि कुछ जाने माने Q & A forums join करने है। और लोगो के सवालों का जवाब देना है। जिससे वो लोग हमें फॉलो करे।

और एक अच्छी बात की हमारा blogging network और बड़ा होता जाता है। और हमारे ब्लॉग का सिर्फ traffic ही नही बल्कि पहचान भी बढ़ती है। और कही ना कही लोग हमारे ब्लॉग की इज्जत करते है। इसलिए Q & A Forums join करके अपने niche से संबंधित सवालों के जवाब देते रहे।

आप Quora या Yahoo Answer Q & A forum join कर सकते है इन दो forums में आपको लगभग हर category से संबंधित सवाल के साथ साथ उनके जवाब भी मिलेंगे

17. Join More Groups –

अगर आपके पास समय बचता है तो उसे फ्री जाने देने की जगह सोशल मीडिया पर पकड़ बनाए। अपना social media network strong बनाये। और अपने ब्लॉग टॉपिक से related groups join करके उसमे दूसरों की मदद करने की कोशिश करे।

और कुछ ग्रुप ऐसे भी जॉइन करे जो पोस्ट पोस्ट लिंक share करना allow हो इससे आपकी हर पोस्ट एक ही समय पर बहुत लोगो के पास पहुँच जाएगी।

18. Pings –

आगर आप wordpress ब्लॉगर हो तो आपने pings के बारे में सुना ही होगा या फिर आपने ब्लॉग पर self-ping देखे होंगे। पर क्या आपको पता है कि ये pings भी off page optimization का एक हिस्सा है।  और इसका use करके भी rankings अच्छी बना सकते है।

जी हाँ, आपने सही सुना… असल मे इन pings के जरिए हम search spiders को ये बता सकते है की हमारे ब्लॉग पर नया content update हुआ है। और search bots उसे जल्दी crawl कर सकते है।

इसके लिए हम Ping-O-Matic या Feed-Shark का इस्तेमाल कर सकते है।

    ये भी पढ़े –

      canonical link tag क्या है? ब्लॉग में add कैसे करे?

      ब्लॉगर ब्लॉग में robots.txt add कैसे करे

      SEO के लिए Online image compress कैसे करे

      पोस्ट में keywords कैसे इस्तेमाल करे?

      तो दोस्तो अगर आपको off page seo full guide in hindi पसंद आया हो या कोई समस्या हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और सोशल मीडिया पर इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और नई पोस्ट्स के notification चाहिए तो ईमेल से subscribe करे।

      Subscribe Us Via Email

      Content Delivery By Success Veda

      Comments

      1. By Thakur

        Reply

      2. Reply

        • Reply

      3. Reply

      4. By HindIndia

        Reply

      5. Reply

        • Reply

      6. Reply

      Leave a Reply

      Your email address will not be published. Required fields are marked *