About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

पढ़ा हुआ याद रखने के 10 आसान और प्रभावी तरीके

दोस्तो, बहुत से छात्रो की ये समस्या होती है की वो पढाई तो बहुत करते है पर पढ़ा हुआ याद नही रख पाते है। इस पोस्ट में हम ये जानेंगे की पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक और जल्दी याद कैसे करे। अगर आप इस लेख में दिए गए पढाई करने के तरीके नित्य क्रम से अपनाते है तो निश्चित रूप से आप जो भी पढ़ेंगे वो बहुत ही जल्दी और लंबे समय तक याद रखने की क्षमता आपम जरूर आ जायेगी। तो चलिये जानते है हमारे पढाई करते वक़्त पढ़ा हुआ ज्यादा जल्दी याद करने के असरदार और प्रभावी तरीके…

Memory increasing top tips

पढा हुआ जल्दी और लंबे समय तक याद कैसे रखे?


यहाँ निचे में आपको कुछ सीक्रेट तरीके बताने जा रहाँ हूँ जिसे फॉलो करके आप आसानी से कुछ भी याद कर सकते है।

1. नकारात्मक विचारो से दूर रहे – अगर आपको सचमें पढाई करनी है या जो भी आप पढ़ते हो वो याद रखना है तो ये बहुत ही जरूरी स्टेप है। अगर आपके दिमाग में नारात्मक विचार चल रहे है तो आप कभी भी पढ़ा हुआ याद नहीं कर सकते इसीलिए हमेशा पढाई करते समय अपने दिमाग से नकारात्मक सोच को या नकारात्मक विचारो को निकाल दे। और पूरी कोशिश करे की आपका ध्यान नकारात्मक विचारो की तरफ ना जाये।

2. एकाग्रता बनाये रखे और पढाई पर लक्ष्य केंद्रित करे – पढाई करते समय अकसर हमारा ध्यान कही और चला जाता है जैसे आसपास कोई खेल रहा हो या कोई गप्पे मार रहा हो। ऐसे में हमारा मन भी हमसे पढाई छोड़कर उनकी तरफ जाने के लिए प्रेरित करता है पर हम अगर कुछ देर तक अपनी एकाग्रता और ध्यान बस पढाई पर बनाये रखे तो अपने आप हमारा ध्यान आजूबाजू की चीजो की तरफ मुड़ना बंद हो जाता है और हमारा पूरा लक्ष्य पढाई में केंद्रित हो जाता है! इसीलए, अच्छे से पढने के लिए एकाग्रता बनाये रखना बहुत जरूरी है।

3. अपने ज्ञान को परखकर देखे – ये एक आसान एवं बढियां तरीका है जिससे आप ये जान सकते है की आपकी पढाई सही तरीके से हो रही है या नहीं. इसके लिए आपको बस एक कोरा कागज और एक पेन लेना है और किताब बंद करके अपने मन से जो भी आपने अभी थोड़ी देर पहले पढ़ा उसको याद करके लिखने की कोशिश करनी है। अगर आप 50% पॉइंट्स भी लिख लेते हो तो आप सही से पढ़ रहे हो अगर आप कुछ भी नही लिख पाते हो इसका मतलब आपका ध्यान अभी भी कही और ही है! पर कोई बात नही, अपने दिमाग को और ज्यादा केंद्रित करके मन लगाकर पढने की कोशिश करे और फिर किताब बंद करके लिखने की कोशिश करें ऐसा तब तक करे जब तक आप वो पूरा मसूदा अपने मन से समझकर लिख नहीं लेते।

4. बीच बीच में आराम करे – अगर आप लगातार एक ही किताब पढ़ते रहोगे तो आपका दिमाग आपको साथ देना छोड़ देगा और कही और ही ध्यान खींचेगा! जिससे आपकी पढाई बिल्कुल नही हो सकती। इसीलए 1 से 2  घंटे पढने के बाद थोड़ी 15-20 मिनट तक विश्राम करे! आप चाहो तो गेम्स भी खेल सकते हो या फिर गाने सुन सकते हो इससे हमारे दिमाग को फिरसे पढने के लिए नया जोश और स्टैमिना मिलता है। और हाँ, हर 2 घंटे के बाद किसी नए विषय की किताब पढ़े जिससे आप बोर नही होंगे और आपको उबासी नहीं आएगी।

5. पढाई में अपनी रुचि निर्माण करे – आप चाहें दिन में 18 घंटे पढाई क्यू न कर लो पर अगर आप मन लगाकर नहीं पढ़ते तो आपको परीक्षा तक कुछ याद नहीं रहेगा। भले ही आपको पढने के बाद कुछ वक़्त तक याद रहे पर आप जैसे ही परीक्षा कक्ष में जाओगे तो सब भूल जाओगे इसीलए कभी भी रट्टा नहीं मारना और चाहे थोडासा कम पढ़ो पर मन लगाकर पढ़ो। जैसे आपको खेलने के लिए मन नहीं लगाना पड़ता, वहाँ मूड अपने आप बन जाता है वैसे ही पढाई को भी दिमाग का ही एक खेल समझो और इस खेल को मन लगाकर खेलो!

6. खाली समय में दिमागी खेल (माइंड गेम्स) खेलें – आपका जो खाली समय है उसे सोशल मीडिया पर बरबाद करने से अच्छा है की आप चैस जैसा कोई दिमागी खेल खेलें इससे हमारी लक्ष्य केंद्रित करने की क्षमता बढती है और हमारी एकाग्रता और भी अच्छी और मजबूत हो जाती है।

7. क्लासिकल गाने सुनें – अगर आप पढाई में मन नहीं लगा पा रहे हो तो आप कुछ देर तक क्लासिकल गाने भी सुन सकते है इससे आपका दिमाग शांत रहने में मदद मिलेगी और जब आप कुछ पढ़ रहे होंगे तब आपका दिमाग इधर उधर की बातो पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देगा और आप मन लगाकर पढ़ सकेंगे और गाने सुनने से आपका मनोरंजन भी हो जायेगा जिससे आपको पढाई करते वक़्त आलस नहीं आएगा।

8. शांत माहौल में पढ़ें – पढाई करने के लिए हमेशा शांति वाली जगह चुनें क्यू की जिस जगह पर शांति नहीं होती वहाँ पर आप कितनी भी कोशिश ना कर लो पर आपका दिमाग आपके आसपास क्या चल रहा है ये जानने के लिए वहाँ ध्यान खीच लेता है और ऐसे में आप अपना पूरा लक्ष्य पढने पर केंद्रित नहीं कर पाते जिससे आप जो भी पढ़ते हो वो आपको याद नहीं रहता! इसीलए हमेशा पढाई किसी शांत और निरागस माहोल में करें।

9. पढतेे समय आरामदायी चीज़ो से दूर रहे – जब आप कुछ पढ़ रहे होते हो तो हमेशा आरामदायी चीजो से जैसे अपने बेड या बिस्तर से हमेशा दूर रहना चाहिए! कभी भी पढ़ते वक़्त आराम के लिए तकिया अपने पास न रखें अगर आप ऐसा करते है तो हमारा माइंड आराम करने के बारे में सोचने लगता है और हमें नींद आने लगती है ऐसे में हमारा पढने में मन नहीं लगता और अगर हमारा पढने में मन ही नहीं लगा तो हम वो सब याद कैसे कर पायेंगे इसीलए हमेशा आरामदायी चीजो से दूर रहना चाहिये!

10. आकृतियाँ और ब्लॉक आकृतियों का इस्तेमाल करें – दोस्तों, विज्ञान ने ये बात साबित की है की हमारा दिमाग सिर्फ और सिर्फ आकृतियों में सोचता हैं हमारा दिमाग हम जो पढ़ते है उससे ज्यादा हम क्या देखते है ये ज्यादा याद रहता हैं! में आपको एक उदहारण देता हूँ! देखिये, हम कोई भी फ़िल्म देखते है तो हम कितने भी दिन बाद हम उसकी पूरी कहानी जैसे की वैसे अपने दोस्तों को बता सकते है पर हम आज कुछ पढ़े तो कल परीक्षा में लिखने के लिए भी याद नही रहता! इसीलए हो सके तो अपने विषय से संबंधित जो भी आप पढ़ रहे हो उसकी आकृति बनाये और ब्लॉक डायग्राम बनाकर उसे समझने की कोशिश करें! ये मेरा सबसे पसंदीदा और असरदार तरीका हैं! इससे आप जो भी पढ़ते हो वो सब बड़ी आसानी से याद कर सकते हों।

तो दोस्तों ये कुछ असरदार तरीके थे जिससे आप कुछ भी पढोगे तो वो आसानी से जल्दी और लंबे समय तक याद रख सकते हों! में खुद इन तरीको को अपनाता हूँ और मेरे मामले में ये बहुत असरदार साबित हुए है इसीलए आपके साथ शेयर किये! आप भी इन तरीको को नियमित रूप से अपनाएंगे तो पक्का पढ़ा हुआ आसानी से याद कर पायेंगे

पढ़ा हुआ याद रखने के 10 आसान और प्रभावी तरीके से निगडित कुछ और लेख –

अगर आपको मेरी य कुछ भी पढ़ा हुआ आसानी से याद करने की टिप्स अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रो के साथ भी सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और भारत के हर छात्र की मदद करने की योजना में हमारी सहायता करें! 

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *