About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

नरेंद्र मोदी की 10 ऐसी बाते जो आप नहीं जानते होंगे।

दोस्तों आज मैं आपको हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ जिसको पढ़कर आप हैरान हो जायेंगे की क्या सच में हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की जीवनशैली ऐसी है?

Narendra modi ke rochak tathya in hindi

नरेंद्र मोदी जी के बारे में आज हम आपको वो 10 रोचक तथ्य बताने जा रहे है जो आपने न तो कही पढ़े होंगे और ना ही सुने होंगे।

१. शादीशुदा व्यक्ति – क्या आपको यह बात पता है की हमारे प्यारे प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जी की शादी हो चुकी है। नरेंद्र जी मोदी की शादी हो चुकी है या नहीं ये २०१४ तक बहुत ही कम लोग जानते थे। यू कहे तो ये एक गोपनीय राज़ जैसा था पर जब २०१४ के एक चुनाव के दोहरान मोदी जी ने कुछ पेपर्स पर एक जगह अपनी सौभाग्यवती पत्नी का नाम लिखा था तब से ये बात सभी लोगो को पता चली की मोदी जी शादी शुदा है।

उनकी शादी Jashodaben chimanlal के साथ उनके पालक के कहने पर हुई थी। पर इनका सुखी संसार ज्यादा दिन तक नहीं चला और मोदी जी ने कुछ ही दिनों बाद अपना शादीशुदा जीवन त्याग कर खुद को राजकारण (पॉलिटिक्स) के क्षेत्र में समर्पित कर दिया।

२. पोस्ट ग्रेजुएट – ये बात अभी भी बहुत कम लोग जानते है की हमारे प्राइम मिनिस्टर पोस्ट ग्रेजुएट है। जी हाँ आपने बिल्कुल सही पढ़ा, मोदी जी की उन्ही के गाँव vadnagar में हायर सेकेंडरी एजुकेशन (शिक्षा) पूर्ण होने के बाद उन्होंने दिल्ली शिक्षण संस्था (यूनिवर्सिटी) में अपने एक कोर्स में बैचलर डिग्री हासिल कर ली थी। और उन्होंने १९७८ में गुजरात यूनिवर्सिटी में शिक्षा लेकर अपनी पॉलिटिकल साइन्स में बैचलर डिग्री प्राप्त कर ली थी।

गुजरात यूनिवर्सिटी में बैचलर डिग्री प्राप्त करने के बाद कुछ ही साल बाद उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन भी पूरा कर लिया था।

३. दस्तख़त (signature) – सब लोग बड़ी ही दुविधा में पड़ जाते है जब इतने पढ़े लिखे और देश के प्रधान मंत्री हिंदी में दस्तख़त करते है। आपने भी मा. नरेंद्र मोदी जी की दस्तख़त देखी ही होगी। वे आज भी हिंदी में ही दस्तख़त करते है फिर चाहे वो आम कागज हो या देश के बड़े बड़े डॉक्युमेंट्स…

नरेंद्र मोदी जी की सिग्नेचर

नरेंद्र मोदी जी की दस्तख़त

मोदी जी की यह दस्तख़त आज भी सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है। और नरेंद्र मोदी जी के हिंदी भाषा के प्रति जो आदर भाव है उसको बयां करती है।

४. मौत को करीब से देखने वाले – गुजरात में जहाँ मोदी जी रहा करते थे, वहाँ पास ही में एक झील थी जिसको शर्मिष्ठा लेक कहा जाता है। बचपन में वो मोदी और उनके दोस्तों के लिए हर रोज की खेलने की एक जगह थी।

पर क्या आपको पता है की मोदी जी को एक बार इसी झील पर एक मगरमच्छ ने अपनी पूछ से जोरदार धक्का दिया था। जिससे नरेंद्र मोदी जी को बहुत ज्यादा चोट लगी थी पर उनकी किस्मत अच्छी थी की वो बच गए।

५. यूनिक ड्रेसिंग स्टाइल – जैसा की हम सब जानते है, मोदी जी की अपनी एक सबसे अलग और एकदम खास ड्रेसिंग स्टाइल है। और जब मोदीजी नए नए प्रधानमंत्री बने थे तभी कुछ कपड़ो की कंपनियों ने मोदी जी के ड्रेस को बनाना शुरू कर दिया और इससे उनकी सेल्स भी बहुत ज्यादा हुई थी। और खास बात तो ये है की इस ड्रेस का नाम उन्होंने मोदी ड्रेस रखा था।

६. सबसे तेज विकास करने वाले चीफ मिनिस्टर – जब नरेंद्र मोदी जी गुजरात के चीफ मिनिस्टर थे तब उन्होंने गुजरात के आर्थिक स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए बेहद प्रयास किये थे। वो चाहते थे की गुजरात के हर शहर में बिजली की समस्या दूर हो जाये और उनकी ये इच्छा उन्ही द्वारा आयोजित की गयी ‘ग्राम ज्योति योजना‘ के रूप में पूरी भी हो गयी।

Forbs द्वारा की जाने वाली पड़ताल में गुजरात का ही एक राज्य अहमदाबाद सन २०१० में इस पुरे जग के सबसे तेज विकसनशील राज्योयो में से ३ नंबर का राज्य कहलाया गया। जब की १ और २ नंबर पर चीन के राज्य थे।

७. ट्विटर मास्टर – क्या आप जानते है कि हमारे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ट्विटर प्रोफाइल को जापान के प्राइम मिनिस्टर ‘shinzo abe’ ने फॉलो किया है। और इसके साथ मोदी जी के ट्विटर पर १२ दशलक्ष से भी ज्यादा फॉलोवर्स है जो की उन्हें अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष Obama के बाद ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली हस्ती बनाती है।

८. संन्यासी जीवन – अब आप ये सोच रहे होंगे की ये क्या कह रहे हो, भला नरेंद्र मोदी जी कब संन्यासी थे! पहले तो मैं आपको बता दूँ की जब मोदी जी एक जवान व्यक्ति थे तब वे एक ऐसी यात्रा पर गए थे जिसके बारे में उन्हें कुछ पता नहीं था जिसमे रामकृष्ण मिशन ऑफ़ राजकोट और बेलूर मठ का भी समावेश था।

आखिर में वे हिमालय के आसपास भी पहुँच गए थे जहाँ उन्होंने अपने जीवन के कुछ साल साधु और संन्यासी संप्रदाय के साथ व्यतीत किये थे।

९. सफाई के शौकीन – मा. श्री. नरेंद्र मोदी को सफाई बहुत पसंद है। वे हमेशा अपना ऑफिस साफ़ सुथरा रखते है। और वो सफाई के मामले में कितने एक्टिव है इसका अंदाजा हमें तभी लग गया था जब उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री बनाते ही कुछ ही दिनों बाद 2 अक्टूबर 2014 को ‘स्वच्छ भारत मिशन‘ की घोषणा की थी। और अपने कार्यकर्तों के साथ खुद भी उस सफाई के योजना में सहभागी होकर रास्तो की सफाई की थी।

१०. सुबह जल्दी उठने की आदत – आपको ये बात पता नहीं होगी की हमारे प्रधानमंत्री हर रोज सुबह ५:०० से ५:३० बजे के बीच में उठते है फिर चाहे मौसम सर्दी का हो या गर्मी का..!

वो चाहे रात को कितने भी लेट क्यू न सोए पर फिर भी उन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता और वो सुबह ५ से ५:३० के बीच में ही उठ जाते है।

तो दोस्तों, आपको हमारे पंतप्रधान नरेंद्र मोदी की ये रोचक बातें कैसी लगी नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको ये लेख पसंद आया हो टी इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करके हमारे पंतप्रधान माननीय नरेंद्र मोदी जी के बारे में सबको जानने का मौका जरूर दे। 🙂

ये भी पढ़ें –

 

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By बलवन्त पासवान

    Reply

    • Reply

  2. By Ranna Anand Singh

    Reply

  3. Reply

    • Reply

  4. By Veidehi

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *