About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Post Me Keywords Kaise Use Kare – On Page Optimization

आज इस पोस्ट में हम keywords कैसे और कहां use करे इसके बारे में जानने वाले है। अगर हमें गूगल जैसे सर्च इंजिन से traffic पाना है तो पोस्ट में सही तरह से कीवर्ड का इस्तेमाल करना बहूत ही जरूरी होता है और पोस्ट में कीवर्ड्स का उपयोग करके content optimization करना on page seo का ही एक हिस्सा है जिसका प्रयोग करके हम बड़ी आसानी से हमारे ब्लॉग का organic traffic बढ़ा सकते है। और इसीलिए आज हम ब्लॉग पोस्ट में keyword कैसे इस्तेमाल करे (how to use keywords) के बारे में जानने वाले है।

keywords use kaise kare

Post me keywords kaise use kare

Post me Keywords kyo use karate hai?

हमें हमारी पोस्ट में keyword use करना बहूत ही जरूरी होता है। अगर हम अपनी पोस्ट में कीवर्ड का इस्तेमाल नहीं करते तो परिणामी हमें सर्च इंजिन से ट्राफिक नहीं मिल पाता है जो की किसी भी ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं है। पोस्ट में keyword का सही use करने का उद्देश्य उस पोस्ट को seo friendly बनाना होता है, बहूत से लोग सिर्फ अपने पोस्ट के शीर्षक में और permalink में primary keyword use करते है और समझते है कि हमारी पोस्ट seo optimized है पर सर्च में रैंक पाने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता बल्कि पोस्ट में और भी ऐसी कही जगाये होती है जहां हम कीवर्ड्स इस्तेमाल करके पोस्ट को seo फ्रेंडली बना सकते है।

पोस्ट में high quality keyword का use करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि हमारी पोस्ट गूगल, बिंग, याहू जैसे सर्च इंजीन में सबसे ऊपर आने लगती है और इससे हमारी page rank improve होती है। और अगर आप ब्लॉगिंग में अपना भविष्य बनाना चाहते है और अपने ब्लॉग पर adsense से huge earning करना चाहते है तो आपको high cpc keywords का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जो आपकी इनकम को बहूत गुना बढ़ा देगा।

Post me keywords kaise aur kaha use kare?

अब आपको ये तो पता चल गया होगा की अपनी पोस्ट में कीवर्ड का यूज़ करना कितना फायदेमंद और जरूरी होता है, तो चलिए अब हमारे असली विषय पर आते है और पोस्ट में कीवर्ड्स कैसे और कहा इस्तेमाल करे ये पॉइंटनुसार जानते है।

  • Post Title Aur Permalink me keywords use kare

किसी भी विजिटर की नजर में सबसे पहले हमारे पोस्ट का टाइटल ही आता है। इसीलिए पोस्ट का टाइटल अच्छा होना बहूत जरूरी होता है पर अच्छे टाइटल का मतलब सिर्फ पढ़ने में अच्छा होना नही है बल्कि वो पढ़ने में अच्छा होने के साथ साथ seo friendly title हो। और इसीलिए हमें अपने पोस्ट के title में कीवर्ड का use करना चाहिए। और जितना हो सके उतना अपने focus keywords को टाइटल के शुरू में ही रखने की कोशिश करनी चाहिए।

For Example – अगर में संदीप माहेश्वरी की बायोग्राफी के बारे में पोस्ट लिख रहा हु तो मेरा कीवर्ड “संदीप माहेश्वरी” को में शीर्षक के शुरू में लिखूंगा जैसे “संदीप माहेश्वरी की जीवनी” ये टाइटल seo के लिए सही है पर अगर में “हिंदी में जीवनी – बायोग्राफी ऑफ़ संदीप माहेश्वरी” ऐसा टाइटल रखता हूं तो ये बिलकुल भी seo friendly नहीं है। अगर किसी पोस्ट के शीर्षक में आप कीवर्ड को शुरू में न रख पाओ तो उसे title के मध्य में रखिए जैसे “बायोग्राफी ऑफ़ संदीप माहेश्वरी – जीवनी हिंदी में”

टाइटल में कीवर्ड use करने के बाद सबसे जरूरी जगह जहां हमें कीवर्ड इस्तेमाल करना चाहिए वो है पर्मालिंक क्यू की गूगल सर्च रिजल्ट्स में पेजेस दिखाने के लिए सबसे पहले उसकी यूआरएल को इंडेक्स करता है। इसीलिए permalink me keywords use करना seo और पेज रैंक के लिए बहूत अच्छा होता है। और यहाँ भी हमें title की ही बात फिरसे दोहरानी है मतलब अपने targeted कीवर्ड्स को permalink के शुरू में ही रखना।

For Example – मेरी पोस्ट अगर on page seo optimization कैसे करे ये है तो इस पोस्ट की permlink में कुछ successveda.com/on-page-seo ऐसी रखूँगा जो की seo friendly permalink है।

  • H2, H3 Headings me keywords ka use kare

टाइटल और slug (लिंक) के बाद keyword का यूज़ करने की सबसे सही जगह अगर कोई है तो वो heading होती है। जब कोई विजिटर हमारी पोस्ट पढ़ रहा होता है तो वो सबसे ज्यादा headings की तरफ आकर्षित होता है और इसीलिए हमे अपने H2, H3 headings में keywords इस्तेमाल करने चाहिए क्यू की ये उस हैडिंग को और भी ज्यादा attractive बनाता है और सर्च इंजीन फ्रेंडली भी जिससे हमारा सर्च से ट्रैफिक बढ़ जाता है।

  • First aur last paragraphs me

सर्च इंजीन में अच्छी page rank पाने के लिए हमें अपने पोस्ट के शुरुआत के 100 words में मतलब first paragraph में keywords use करने चाहिए। और फिर वही keyword last paragraph में भी use करना चाहिए। क्यू की सर्च इंजीन जब हमारा content crawl करता है तो पहला परिछेद और आखरी परिछेद को ज्यादा अहमियत देता है इसीलिए हमें फर्स्ट और लास्ट पैराग्राफ में कीवर्ड्स यूज़ करने चाहिए।

लेकिन याद रखे, कोई भी चीज तभी अच्छी होती है जब वो लिमिट में की जाये.. मेरे कहने का मतलब की हमें first 100 words में सिर्फ 1 या 2 ही main high quality keyword use करने है वरना अगर आप इन कीवर्ड्स का ज्यादा इस्तमाल करेंगे तो सर्च इंजन आपके ब्लॉग को स्पैम मान लेगा और इसके परिणाम स्वरुप आपके ब्लॉग को सर्च से panalize किया जा सकता है या आपकी ranking भी down हो सकती है। इसीलिए focuse keyword के साथ साथ long tail keyword को भी मर्यादा में इस्तमाल करना है। ये long tail keyword क्या होता है इसके बारेमें में आपको आगे बताने वाला हु।

  • Use keywords in post Category, Tags, labels

ये बहूत ही आसान और effective जरिया है जिससे हम आसानी से अपने पोस्ट को गूगल में टॉप पर ला सकते है। क्योकि search robots जब content crawling की प्रक्रिया करते है तो वो पोस्ट और पेजेज के साथ साथ हमारी categories और tags को भी इंडेक्स कर लेता है और जब कोई हमारे category से related कीवर्ड्स सर्च करता है तो वहां हमारी कैटेगरी दिखा देता है जिससे हमें और भी ज्यादा ट्राफिक मिलता है।

  • Comment me keywords ka use kare

ब्लॉग पर किये गए कमेंट्स भी उसको सर्च में high ranking दिलाते है क्यू की क्रॉल रोबोट्स कमेंट्स को भी crawl करता है। इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के कमेंट्स का reply देते वक़्त comment में high quality keywords का use करना चाहिए। ये एक commenting strategy है जो बहूत से विख्यात ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पर इस्तमाल करते है। और इसीलिए उनकी सर्च इंजीन में अच्छी रैंक बनी रहती है।

  • Images ke Alt tag, title tag me keywords use kare

1 image लगभग 2000 words के बराबर होती है आपने ये बात तो कही ब्लॉग्स पर सुनी होगी, और ये बिलकुल सही भी हैं। क्यू की इंसानी दिमाग सिर्फ पिक्चर्स में सोचता है और ब्रेन को सिर्फ images में सोचने की आदत होती है ये scientifically proove हो चूका है। इसीलिए हमें किसी पढ़े हुए टेक्स्ट से ज्यादा कोई देखा हुआ वीडियो ज्यादा समय तक याद रहता है।

और इसीलिए हमें अपने पोस्ट में iamges का इस्तमाल करना चाहिए पर सिर्फ इमेजेज का इस्तमाल करना काफी नहीं होता बल्कि हमें उन इमेजेज को high quality keyword use करके सर्च इंजीन फ्रेंडली बनाना होता है।

Images को seo optimized करने के लिए हमें उसके alt tag में और title tag में कीवर्ड्स यूज़ करने चाहिए। और जब हम अपनी इमेज पोस्ट में अपलोड करने वाले होते है तो अपलोड करने से पहले उसको keyword से rename करना जरूरी होता है। क्यू की हमारी इमेजेज भी सर्च में आती है और हम इमेजेज को optimized करते है तो  इससे हमें image results के जरिये इमेजेज से ट्राफिक मिलता है।

फोटो को रीनेम करते वक़्त हर वर्ड के बीच में dash (-) लगाना जरूरी होता है। जैसे, अगर मेंरा टॉपिक पोस्ट में keywords kaise use kare ये है तो में अपनी पोस्ट इमेज कुछ keyword-kaise-use-kare इस तरह से रीनेम करूँगा।

  • Post me kis type ke keyword use karane chahiye?

आज के इस ब्लॉगिंग युग में बहूत से प्रतिस्पर्धी आ चुके है और ऐसे में अगर हमें उनसे आगे निकालना हो तो seo और high quality keywords जिनकी CPC अच्छी हो ऐसे कीवर्ड्स का use करना यही रास्ता है। शायद आपको ये बात पता ना हो पर कीवर्ड्स कही प्रकार के होते है जिनका अपना अपना अलग कार्य होता है।

जैसे, primary keyword, long tail, short tail, keyword phrases और भी बहूत से प्रकार है पर अगर में बताने गया तो मुझे लिखने में कही घंटे लग जायेंगे इसीलिए में कीवर्ड्स के टाइप्स पर बादमे एक अलग पोस्ट करूँगा जिसकी लिंक यहाँ डाल दूंगा।

अभी के दौर में रैंकिंग के लिए अगर कोई दो टाइप के कीवर्ड्स को suggest करना हो तो वो है primary keyword और long tail keyword… सर्च इंजीन में अच्छी rank हासिल करने में long tail कीवर्ड्स का बहूत बड़ा उपयोग होता है। ये वो कीवर्ड होता है जो 3 या 3 से अधिक शब्दो से मिलकर बनता है। जैसे मेरी इस पोस्ट का long टेल कीवर्ड – “keywords kaise use kare” ये है।

अपनी पोस्ट के लिए कीवर्ड कैसे खोजते है ये में आपको मेरी नेक्स्ट पोस्ट में बताऊंगा इसीलिए सक्सेस वेद पर आते रहिये। और अगर आपको मेरी “पोस्ट में keywords kaise use kare” ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By Shiv kumar

    Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. Reply

    • Reply

  4. Reply

    • Reply

  5. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *