About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Disable Right Click – पोस्ट का कंटेंट कॉपी होने से कैसे बचाएँ?

आज हम आपको ब्लॉग में text selection disable कैसे करे मतलब how to disable right click in our blog के बारे में जानकारी देने जा रहे है।

disable text selection

और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग का कंटेंट चोरी होने से रोख सकते है और कॉपी पेस्ट की समस्या आने से पहले से ही उसे टाल सकते हो।

Blog में Right Click Disable करने के फायदे

दोस्तो जब मैं सक्सेस वेद से पहले वाले एक ब्लॉग पर काम करता था तब एक बुरे ब्लॉगर ने मेरे ब्लॉग की पूरी पोस्ट कॉपी कर ली थी और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर दी थी। और यह बात मुझे पता भी नही थी की मेरा कंटेंट कॉपी हो रहा है।

ऐसे ही एक दिन जब मैं गूगल में अपने पोस्ट की रैंक चेक कर रहा था तब मुझे उसके ब्लॉग पर पोस्ट्स दिखाई दी जो पूरी तरह मेरे ब्लॉग से कॉपी की हुई थी और मेरी पोस्ट के बाद उसकी ही पोस्ट रैंक कर रही थी।

मैंने तुरंत गूगल को रिपोर्ट कर दी और मेरी समस्या हल हो गई। पर मुझे उस वक़्त बहुत ज्यादा घबराहट हुई थी क्योकि मुझे यह डर था की कही गूगल मेरे ब्लॉग के कंटेंट को कॉपी ना समझ बैठे।

यह सब आपको बताने के पीछे का मकसद यही है की हमे जितना हो सके उतना सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि हम दिन रात मेहनत करके हमारे ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है और कुछ लोग उसे बस कॉपी पेस्ट करते है जिससे उनके साथ साथ हमारा भी नुकसान होता है।

इसलिए अगर आपके भी ब्लॉग का content copy हो रहा है या आपको ऐसा लग रहा है तो अभी आपको ब्लॉग में right click disable करके content copy होने से रोखना चाहिए।

इससे हम यह तो नही कह सकते की right click disable या copy paste selection disable करने से हमारे ब्लॉग का 100% कंटेंट चोरी होने से बचेगा पर कम से कम 80% कंटेंट की चोरी तो जरूर रोख सकते है। यह right click disable करने का सबसे बड़ा फायदा है।

साथ ही हम पूरे मन से अपने कंटेंट को बढ़ाने पर ध्यान दे सकते है बिना पोस्ट कॉपी होने के डर के।

क्योंकि ज्यादा मामलों में content select करके ही कॉपी होता है और अगर हम ब्लॉग में  text selection disable कर देते है तो बहुत बड़ी तादाद में हम कॉपी पेस्ट की समस्या से बच सकते है।

तो चलिए अब जानते है की ब्लॉग में text selection disable करके content copy होने से कैसे बचाएँ। (how to disable right click in blog).

Blog Ka Content Copy Hone Se Kaise Bachaye?

हमे ब्लॉग का कंटेंट चोरी होने से बचाने के लिए ब्लॉग में एक HTML कोड लगाना होगा। उसके लिए अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाए और नीचे दी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step 1 – Go To Layout

copy paste disable kaise kare

1. layout ऑप्शन पर क्लिक करे।

2. Add a gadget लिंक पर क्लिक करे।

Step 2 – Add a gadget

अब आपको अगली स्क्रीन में widget add करने के लिए बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हो।

इन ऑप्शन्स में से आपको HTML/JavaScript विकल्प चुनना है।

Step 3 – Paste Disable Text Selection Code

disable text selection in blogger blog

1. नीचे दिया गया code copy करे और box में पेस्ट कर दे।

2. अब save बटन पर क्लिक कर दीजिए।

अब आपके ब्लॉगर ब्लॉग में text selection disable हो चुका है। अगर आप वर्डप्रेस ब्लॉग में right click disable करना चाहते हो तो ऊपर दिया गया कोड कॉपी करके dashboard >> Appearance >> Widgets में जाकर text widget add करके उसमें कॉपी किया हुआ कोड पेस्ट करके save कर दे।

ये भी पढ़े –

अब आप अपने ब्लॉग की कोई भी पोस्ट open करके टेक्स्ट सिलेक्ट करने की कोशिश करके देख सकते है। आपके ब्लॉग का टेक्स्ट कॉपी नही होगा। अगर कोई समस्या हो या आपको यह लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएँ।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *