About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

SEO Backlinks Kya Hai? Blog Ke Liye Backlinks Kyo Jaroori Hai?

वेलकम, एक बार फिर आपका सक्सेस वेद पर स्वागत है। आज हम SEO backlinks क्या है? और ब्लॉग के लिए backlinks क्यों जरूरी है? इसके बारे में जानने वाले है। जिसके बारे में पढ़कर आप भी ये मान जायेंगे की अगर ब्लॉग की search ranking को अच्छा बनाना हो तो उसके लिए हमें SEO backlinks पर ध्यान देना ही होगा।

seo backlinks kya hai kyo jaroori hai

BACKLINK HINDI GUIDE

तो चलिए शुरू करते है और जानते है की seo के लिए बैकलिंक्स क्यू जरूरी है पर उससे पहले हम seo backlinks क्या है ये जान लेते है?

SEO Backlinks Kya Hai?

लिंक्स कई प्रकार के होते है उन्ही में से एक को हम बैकलिंक कहते है। चलिए शॉर्ट में जानते है कि लिंक के कौन-कौनसे प्रकार है।
1. Internal Links – जब हम खुद के ही ब्लॉग के किसी पोस्ट की लिंक दूसरे पोस्ट में ऐड करते है तो उसे हम इंटरनल लिंक कहते है। यह हमारे ब्लॉग के विजिटर को एक पोस्ट से दूसरे पोस्ट पर जाने में मदद करता है। जिससे हमारे पेज व्यूज और टाइम ऑन साइट अच्छा होता है।

2. External Links – ये लिंक्स भी हम अपने ब्लॉग की पोस्ट में ऐड करते है पर ये वो लिंक्स होते है जो किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट के होते है। और जिसपर क्लिक करके हमारे साइट का विजिटर उस साइट पर जाता है। मतलब उस साइट को बैकलिंक मिलती है।

3. High Quality BackLinks – ये वो seo backlinks होती है जो किसी बड़ी साइट या ब्लॉग से मिली हो। जैसे अगर इंडीब्लॉगर से कोई हमारे ब्लॉग पर आता है तो इसे high क्वालिटी seo backlinks बोला जाता है।

4. Low Quality Backlinks – ये हमारे ब्लॉग की वो बैकलिंक होती है जो किसी नए ब्लॉग से या जिसकी रैंकिंग बुरी है या किसी प्रकार का पोर्नोग्राफी कंटेंट पब्लिश करने वाले साइट से मिलती है। उसे हम लो क्वालिटी बैकलिंक कहते है।

5. Link Juice – हम हमारे ब्लॉग के होमपेज पर जो लिंक ऐड करते है उसे हम लिंक joice बोलते है।

6. Dofollow Backlink – ये हमारे ब्लॉग के लिए सबसे अच्छी बैकलिंक मानी जाती है। और इसीको हम seo backlinks भी बोलते है। ये एक ऐसी लिंक होती है जो किसी और के ब्लॉग पर रहती है और अगर कोई उसपर क्लिक करता है तो हमारे ब्लॉग की वो लिंक एक फ्रेश टैब में खुलती है। उसे ही हम dofollow backlink कहते है और ये किसी भी ब्लॉग की रैंकिंग को अच्छा बनाने में बड़ी मदद करती है।

7. Nofollow Backlink – ये दूसरे ब्लॉग पर हमारे ब्लॉग की वो लिंक होती है जिसपर क्लिक करने पर उसी टैब में हमारी साइट खुलती है और सर्च इंजीन इन लिंक्स पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है इसलिए नो फॉलो लिंक्स से हमें ज्यादा फायदा नहीं होता जब की seo backlinks (dofollow) से हमें काफी हद तक फायदा होता है।

अब हम थोड़े विस्तार से ये जानते है की आखिर seo backlinks क्या है?

  • SEO Backlinks kya hai?

bbacklinks इस शब्द में ही हमें इसका अर्थ पता चलता है। back मतलब किसी ब्लॉग या वेबसाइट से हमारे ब्लॉग पर आना और लिंक मतलब यूआरएल.. इसका मतलब बड़ा ही सीधा है।

उदहारण के लिए, जब हम किसी दूसरे के ब्लॉग की लिंक हमारे ब्लॉग पर ऐड करते है तो हम उसे बैकलिंक देते है। जिससे हमारे ब्लॉग पर उसके ब्लॉग की जो लिंक है उसपर कोई विजिटर क्लिक करता है तो हमारे ब्लॉग से वो सीधा उसके ब्लॉग पर पहुँच जाता है। जिसे हम बैकलिंक कहते है और अगर ये बैकलिंक सर्च इंजीन फ़्रेंडली हो तो उसे ही हम seo backlinks या dofollow backlink बोलते है।

तो अब आप ये जान गए होंगे की what is seo backlinks? अब हम बढ़ाते है हमारे अगले पॉइंट seo के लिए backlink क्यों जरूरी है की तरफ…

SEO Backlinks Kyo Jaroori Hai? Why Backlinks Are Important?

seo backlinks के अनगिनत फायदे है। ये हमारे ब्लॉग को बहुत की कम समय में अच्छी रैंक पाने में भी मदद करता है। चलिये हम पॉइंट्स के अनुसार जानते है की backlink के क्या फायदे है।

1. Improve Alexa Rank

आपको शायद ये बात तो पता नही होगी पर alexa पूरी तरह तो नहीं लेकिन ६०% से ६५% तक backlink से ही उस साईट की रैंक निश्चित करती है। अगर आप अपनी अलेक्झा रैंक बूस्ट करनी है तो seo backlinks आपके बहूत काम आ सकती है। यू समझ लीजिए की जीतनी ज्यादा seo backlinks होंगी आपकी अलेक्झा रैंक भी उतनी ही अच्छी होगी।

2. Boost Search Rank

एक seo backlinks सिर्फ अलेक्झा रैंक ही इम्प्रूव नहीं करती बल्कि हमारे साईट की गूगल जैसे सर्च इंजीन में रैंक इम्प्रूव करने में भी मदद करती है।

ये हमारा organic traffic बढाती है जो की किसी भी ब्लॉगर के लिए एक वरदान के समान होता है। क्योकि सर्च इंजीन से आने वाला ट्रैफिक बहुत ही महत्वपूर्ण और यूनिक्यु होता है। जो सभी के दृष्टि से फायदेमंद ही साबित होता है।

3. SEO Backlinks Will Increase Traffic

जैसा की हमने ऊपर जाना की seo backlinks हमारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक, सर्च रैंक और अलेक्झा रैंक इन सभी चीजों के लिए फायदेमंद होता है। और अगर किसी ब्लॉग की ये सब चीजें अच्छी हो तो लॉजिकल बात है की उसका ट्रैफिक बढ़ना ही बढ़ना है।

और वैसे भी लोग पहले अलेक्झा रैंक और उसमें कितनी बैकलिंक्स है वो देखते है और बादमे फिरसे हमारे ब्लॉग पर विजिट करनी है या नहीं इसका फैसला करते है।

इसलिए ये सीधा फॉर्मूला है क़ी किसी साईट से seo backlinks तभी मिलेगी जब उससे हमारे संबंध अच्छे हो और जीतनी ज्यादा बैकलिंक्स उतने ज्यादा अच्छे संबंध और जितने ज्यादा अच्छे संबंध उतना ज्यादा विश्वास इसी हिसाब से जितना ज्यादा विश्वास उतने ज्यादा विज़िटर्स.. मतलब traffic 🙂 इस तरह से dofollow backlinks हमारा ट्रैफिक बढाने में भी मदद करते है।

4. Faster Crawling And Indexing

मैंने इस बात का खुद अनुभव लिया है की जिस ब्लॉग की seo backlink ज्यादा या अच्छी है उनका कंटेंट बाकी ब्लॉग्स से जल्दी क्रॉल होता है और परिणामी उनकी पोस्ट्स सर्च इंजीन में टॉप पर आती है।

ये बात बिल्कुल सच है की गूगल भी Quality backlink वाले ब्लॉग को महत्व देता है। और इसलिए हमें बैकलिंक्स को कभी भी avoid नहीं करना चाहिए और इनको इम्प्रूव करने पर भी ध्यान देना चाहिए।

Also Read –

yoast seo से एफिलिएट लिंक क्लोक कैसे करें

ब्लॉगर ब्लॉग में custom robot.txt कैसे add करे।

गूगल drive से high page rank backlink कैसे बनाएँ।

  • Final Words –

अगर आपको seo backlink क्या है? और बैकलिंक्स ब्लॉग के लिए क्यू जरूरी है। (what is SEO backlink? why backlinks are important?) ये आर्टिकल पसंद आया हो या backlinks से सम्बंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके हमे जरूर बताये।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *