About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

Sub domain Kya Hai? CPanel Se Unlimited Free Sub Domains Kaise Banaye?

वेलकम दोस्तों, अगर आप सक्सेस वेद के रेगुलर विजिटर है तो आपको पता होगा की हमने अपनी पिछली पोस्ट में godaddy से custom domain खरीदने की जानकारी दी थी। और आज इस पोस्ट में हम sub domain क्या है? और wordpress ब्लॉग के लिए free unlimited sub domains कैसे बनाये (how to create unlimited sub domains for wordpress blog) इसके बारे में जानने वाले है।

Sub domain kaise banaye

दोस्तों आपने domain के बारे में बहुत बार सुना या पढ़ा होगा। पर क्या आपको पता है कि domain के साथ साथ sub domains भी होते है जो हमारे एक ही site को कई अलग अलग sites का रूप दे देते है। मतलब हम एक main domain के जरिये अपनी हजारो अलग अलग sites बना सकते है। इसके बारे में हम आपको एक अलग पोस्ट में बताएँगे। फिलहाल तो हम sub domain क्या है? और वर्डप्रेस ब्लॉग में अनलिमिटेड sub domains कैसे बनाते है इसके बारे में जानने वाले है।

What is a Sub domain? Sub डोमेन क्या है?

डोमेन के मुख्यतः नीचे दिए गए 2 प्रकार पड़ते है।

1. Main domain or Primary Domain

2. Sub domain

हम अपने ब्लॉग के hompage (डोमेन) को ही main डोमेन या primary domain कहते है, अब डोमेन क्या है ये तो आपको पता ही होगा। हम अपने साईट के homepage का जो address होता है उसको ही प्रायमरी डोमेन कहते है। जैसे सक्सेस वेद का primary डोमेन successveda.com है।

और मुख्य डोमेन के जरिये हम जो उप डोमेन बनाते है उसे ही हम sub domain कहते है। for example – hindi.successveda.com, english.successveda.com

हम sub domains बनाकर अपने एक ही ब्लॉग पर अलग अलग categoies का content एक साथ लिख सकते है वो भी एक suitable और easy method में…

जैसे अगर मुझे अपना एक इंग्लिश ब्लॉग बनाना हो और एक हिंदी ब्लॉग बनाना हो तो में hindi.successveda.com ये एक sub domain बनाकर उसपर हिंदी में पोस्ट लिख सकता हु और english.successveda.com ऐसा sub domain बनाकर उसपर english में पोस्ट्स लिख सकता हूँ। और अगर आगे चलकर मुझे लगा की मुझे मराठी लैंग्वेज में भी लिखना है तो में marathi.successveda.com sub domain create करके उसपर मराठी लैंग्वेज में पोस्ट कर सकता हूं। मतलब एक तरह से एक ही डोमेन खरीदकर उसपर जीतनी चाहु उतनी sites बना सकता हूँ।

What is subdomain

What is sudomain

आप ऊपर दी गयी image के जरिए समझ सकते है की subdomain क्या है।

तो अब आप जान ही गए होंगे की sub domain क्या है और इसका इस्तमाल क्या है। तो चलिए अब जानते है sub domain कैसे बनाते है मतलब how to create sub domain के बारे में…

How to Create Sub domain? अनलिमिटेड Sub डोमेन कैसे बनाये?

आज हम यहाँ आपको अपने hosting provider के जरिए sub domain create करने के बारे में बताने जा रहे है। और इस पोस्ट में हम hostgator hosting के जरिए आपको sub domain बनाकर दिखाएंगे। क्यू की hostgator india अपने हर होस्टिंग प्लान में unlimited sub domains की सुविधा देता है। अगर आपको होस्टगेटर से होस्टिंग खरीदने के फायदे जानने है या होस्टिंग खरीदनी है तो आप हमारी hostgator india से webhosting कैसे ख़रीदे ये पोस्ट पढ़ सकते है।

पर आप अपने होस्टिंग provider अकाउंट में भी same स्टेप्स अपनाकर sub domain बना सकते है। क्यू की इसमें हम Cpanel की मदद लेंगे जो की लगभग सभी होस्टिंग प्रोवाइडर्स का same ही होता है।

सब डोमेन बनाना बहुत आसान है और हम अगले 2 मिनट में Cpanel से sub डोमेन बनाने वाले है। उसके लिए आपको बस नीचे दी गयी स्टेप्स फॉलो करनी है। तो चलिए शुरू करते है Cpanel से sub domain कैसे create करे का हिंदी मार्गदर्शन..

  • Step 1 – Login into your CPanel

सबसे पहले अपने Cpanel अकाउंट में login करें। आपके Cpanel की लिंक कुछ yourdomain.com/cpanel ऐसी होती है। मतलब अगर मुझे सक्सेस वेद का cpanel access करना हो तो मैं successveda.com/cpanel इस लिंक के जरिये लॉगिन कर सकता हूँ।

Hosting account se Subdomains kaise create kare

जब आप अपने cpanel लॉगिन पेज पर जायेंगे तो आपको अपने hosting provider से मिले cpanel login details से यहाँ लॉगिन करना है। आप ऊपर दिए स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

  • Step 2 – Search Domains Tab in Cpanel

Cpanel में लॉगिन करने के बाद आपके सामने बहुत सारे में ऑप्शन्स आयेंगे जैसे, databases, FTP, Filezilla, PHP MyAdmin etc. इन सब में से आपको Domains tab खोजनी है। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिया स्क्रीनशॉट देख सकते है।

Cpanel se sub domain kaise banaye

Domains tab मिल जाने के बाद आपको उसमे Sub Domains का एक ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करे।

[Note – आप चाहे तो directly cpanel के searchbox में sub domains सर्च कर सकते है और results में से subdomains ऑप्शन को चुन सकते है]

  • Step 3 – Create Sub Domain

अब आपके सामने नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट जैसी विंडो खुलेगी जिसमे आपको अपने subdomain की जानकारी देनी है।

Create subdomain using CPanel


1. Subdomain –
यहाँ अपना sub domain name enter करें।

2. Domain – आप अगर एक से ज्यादा wordpress sites manage करते है तो यहाँ से आप जिस डोमेन से subdomain बनाना चाहते है उसे select करे।

3. Directory Root – इसमें आपको अपने subdomain का data जैसे images, videos, text ये सब database के कोनसे हिस्से में ये save करना है उसका root choose करे। या इसे वैसे ही छोड़ दे।

4. Create – अब last में डिटेल्स फिर से चेक करके create बटन पर क्लिक कर दे।

Congratulations, अब आपका cpanel से sub domain create हो चूका है।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By Khushboo

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *