XPS फाइल क्या है? टेक्स्ट फाइल को XPS Document में कन्वर्ट कैसे करे?

हेल्लो, क्या आप जानते है की XPS फाइल क्या होती है और XPS डॉक्यूमेंट को कैसे बनाया जाता है? अगर नहीं, तो ये टुटोरिअल आपके लिए ही है।

What is XPS file format

आज इस पोस्ट में हम xps फाइल क्या है, कैसे बनाएं और इसके क्या फायदे है ये जानेंगे। तो बिना टाइम बरबाद किए शुरू करते है।

XPS फाइल क्या है? | What Is XPS File?

ये एक ऐसी फाइल या डॉक्यूमेंट होता है जिसे हम सिर्फ पढ़ सकते है लेकिन उसमें कुछ भी बदलाव नहीं कर सकते।

मतलब ये फाइल रीड ओनली फॉर्मेट में होती है। जिसे हम एक बार सेव हो जाने के बाद पढ़ तो सकते है लेकिन मॉडिफाई नहीं कर सकते।

XPS का मतलब XML Paper Specification होता है. और इस टाइप के फ़ाइल को हम XML Viewer की मदद से देख सकते है जो विंडोज में पहले से आता है।

हम अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को xps फॉर्मेट में चेंज कर सकते है। और आज हम यहाँ आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को XPS फाइल फॉर्मेट में कैसे बदलते है इसके बारे में गाइड करेंगे।

पर उससे पहले XPS फाइल के फायदे क्या है उसके बारे में तो जान ले। क्योंकि ऐसा तो नहीं है की सिर्फ xps format दिया है और उसके कोई फ़ायदे ही नहीं है।

अगर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में ये फीचर इनबिल्ट दिया गया है तो इसका कुछ तो फायदा होगा। अब वो क्या है? चलिए जानते है।

XPS file ke kya fayade hai?

  • Read Only –

इसका सबसे अच्छा फायदा यह है कि अगर एक बार हम xps फाइल को सेव कर दे तो कोई कितनी भी कोशिश कर ले उसे फिर से एडिट या मॉडिफाई कर नहीं सकता। यहां तक की आप भी नहीं।

ये फीचर सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। मतलब अगर आपका कोई डॉक्यूमेंट है जिसे आपने पूरा बना लिया है और आप चाहते है कि उस डॉक्यूमेंट का डाटा कोई मिटा या बदल ना सके तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

  • Easy to Print –

दूसरा फायदा यह है की xps files प्रिंट करने में आसान होती है। ये दिखने में PDF फाइल की तरह ही दिखाई देती है और हमें पीडीएफ फाइल के कुछ गुण xps document में भी दिखने को मिलते है।

कहने का मतलब की हम अपने xps फाइल को आसानी से प्रिंट कर सकते है। इसके लिए हमें बस हमारी फाइल को xps viewer में खोलकर प्रिंट बटन दबाना होता है।

  • Digital Signature –

इसका सबसे महत्वपूर्ण और खास फायदा हमें यह मिलता है की हम अपने xps document को अपने digital signature की मदद से सुरक्षित रख सकते है। ताकि कोई उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके।

डिजिटल सिग्नेचर इस्तेमाल करने के लिए आप xps viewer में request a signature ऑप्शन में जाकर अपनी digital signature तैयार कर सकते है।

  • Set Permissions –

आप अपने डॉक्यूमेंट के लिए अपने हिसाब से परमिशन सेट कर सकते हैं। मतलब आपको अपने डॉक्यूमेंट पर पूरा कंट्रोल और एक्सेस मिलता है। और आप जिस तरह की परमिशन सेट करेंगे उसी प्रकार से वो डॉक्यूमेंट दुसरो को दिखेगा।.

तो अब आपने xps document के फायदे तो जान लिए है। अब हम जानेंगे की किसी भी टेक्स्ट फाइल को XPS document में कैसे बदला जाता है।

टेक्स्ट फाइल को XPS Document में कैसे बदले? | Convert Text File Into XPS Document

यहाँ हम आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को xps फाइल में चेंज करके दिखा रहा हूँ।

Step 1 – आपको जिस माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट या टेक्स्ट फाइल को xps फॉर्मेट में बदलना है उसे खोले।

अगर आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट को कन्वर्ट करना चाहते है तो नीचे दी गयी तस्वीर देखें। बाकि टेक्स्ट फाइल के लिए भी लगभग यही प्रक्रिया है।

Print ms word document

1. Office बटन पर क्लिक करके print ऑप्शन पर माउस ले जाएं।

2. अब आपको बहुत से sub ऑप्शन्स दिखाई देंगे उसमे से पहला ऑप्शन मतलब print ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 2 – अब नीचे की तरह एक पॉप-अप स्क्रीन खुलेगी।

Ms word to xps converter

1. Dropdown arrow पर क्लिक करे।

2. लिस्ट में से microsoft XPS document writer ऑप्शन चुनें।

3. Ok बटन दबा दें।

Step 3 –  अब आपको अपना XPS document के कही save करना होगा।

और बस आपका टेक्स्ट डॉक्यूमेंट अब पूरी तरह से XPS document बन चूका है। अगर ये पोस्ट काम की लगी हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और कोई समस्या हो तो कमेंट करके हमें बताए।

 

Keywords –

What is XPS document kya hai, XML Paper Format, Convert Text Into XPS Document hindi, how to secure documents

3 comments

  1. Kafi achhi posts likhta ho AAP , AAP ki theme bhi kafi achhi hai. Lekin agar aap Apne blog theme Ko aur bhi perfect or unique banawana chahte ho to mere blog par ek bar zarur contact kariyega.

  2. bahut badhiya asal me ye format sayad pdf me bhi use hota h jab file me kuch show nahi hota h to xps se pdf me vapas convert kiya jata h. ye format pdf ka data secure karta h

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *