About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

Modi UPI BHIM App क्या है? UPI और Bhim में क्या फर्क है?

नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम हमारे आदरणीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के एक और नयी योजना के बारे में जानने वाले है। जिसका नाम है BHIM app.. आपने ये narendra modi UPI BHIM app नाम तो सुना ही होगा जो की NPCI मतलब national payment corporation of india द्वारा बनाई गयी है। और शायद आपके मन में ये सवाल भी आया होगा की bhim app क्या है? और UPI (unified user interface) और bhim app में क्या फर्क है? तो आज इस लेख के जरिए हम आपके इन सभी सवालो को हल करने वाले है।

UPI BHIM App kya hai hindi

सबसे पहले हम नरेंद्र मोदी जी की bhim app जो की 30 dec 2016 को launch की गयी है वो क्या है? और ये भीम ऍप कैसे हमारा जीवन आसान बनाने वाली है इसके बारे में जानते है। और फिर हम जानेंगें की bhim और upi में क्या difference है? तो चलिए शुरू करते है।

भीम ऍप क्या है? what is BHIM app?

दोस्तों जैसा की हम सब जानते है हमारे prime minister नरेंद्र मोदी ने पहले तो UPI नामक ऍप की शुरुवात की थी और हाल ही में 30 दिसम्बर 2016 को उन्होंने भीम ऍप भी launch की है। आखिर क्या है ये भीम ऍप?? चलिये जानते है…

दोस्तों bhim ऍप का फुल फॉर्म है bharat interface for money और जैसा की हम सब जानते है कि UPI के लिए किसी तरह के इंटरनेट कनेक्टिविटी की कोई आवश्यकता नहीं होती और आप UPI को किसी भी मोबाइल में चला सकते है फिर चाहे वो स्मार्टफोन हो या 1000 हजार रूपए का featured phone, ये UPI सभी devices में चलती है। और pm की ये नयी bhim app भी इसी UPI app पर आधारित है जो की हम आगे जाने ही वाले है।

Bhim (bharat interface for money) एक ऐसा एप्प है जिसके जरिए हम अपने मोबाइल को बैंक खाता बना सकते है और अपने अंगूठे (thumb) को पासवर्ड के रूप में इस्तमाल कर सकते है।

श्री नरेंद्र मोदीजी ने बड़ी अच्छी बात कही है –

आज तक किसी अनपढ़ व्यक्ति को अंगूठाछाप कहकर उसका मजाक उड़ाया जाता था, पर अब time बदल चुका है। अब आपका यही अंगूठा (thumb) ही आपकी बैंक बनेगा, आपकी ताकद बनेगा।

इस bhim ऍप के जरिए हम भारत के किसी भी बैंक अकाउंट को अपने मोबाइल से ही access कर सकते है और जब चाहे किसी को भी payment कर सकते है या ले सकते है। भीम ऍप cashless प्रणाली का ही एक हिस्सा है। एक तरह से bhim app हमारा digital pocket है जिससे जब चाहे, जहाँ चाहे हम अपने बैंक से भुगतान कर सकते है।

इस नए एप्प को BHIM ऍप नाम देने के पीछे भी एक कारन है.. माननीय मोदी जी ने कहाँ की ये BHIM ऍप dr bhim rao aambedakar जो की एक महान व्यक्ति थे उनके विचारों से जुड़ा है। और वे अर्थशास्त्र के असली गुरु है।

उन्होंने 80 साल पहले ही भारत के रूपए पर एक thesis भी लिखा था और रूपए के मूल्य पर जानकारी भी प्रदान की थी। इतना ही नहीं, बल्कि हमारा जो RBI और Finance Department है उसकी स्थापना भी उन्ही के विचारों से की गयी है। इसीलिए इस cashless payment app को मोदी जी ने Bhim app नाम देना उचित समझा।

मोदी जी ने ये भी स्पष्ट किया है कि सरकार अभी इस भीम एप्प के लिए और भी security features develop करने में लगी हुई है जिससे हर कोई cashless transection कर सकता है वो भी बिना इंटरनेट की सुविधा के..

ये भीम एप्प भारत के इतिहास में परिवर्तन लायेगा और इससे हमारी अर्थव्यवस्था को डिजिटल बनाने में बड़ी मदद मिलेगी। और मोदी जी ने cashless को बढ़ावा देने के लिए (support करने के लिए) ‘Lucky Grahak Yojana’ (लकी ग्राहक योजना) और ‘DigiDhan Vyapar Yojana’ (डिजीधन व्यापार योजना) ये दो योजनाएं भी आरंभ कर दी है जो की हर भारतीय के लिए christmas gift साबित हुआ है।

इस योजना के अनुसार जो आदमी 50₹ से 3000₹ तक का डिजिटल transection करेगा वो इस Lucky draw में हिस्सा ले सकता है और 100 दिनो तक रोज हजारो लकी विजेताओं को 1000₹ का prize मिलेगा। और 14 april 2017 से जिस दिन डॉ आंबेडकर का जन्मदिन है उस दिन से mega draw शुरू करने वाले है जिससे हर कोई कैशलेस व्यवहार करके लाखो रूपए जित सकता है।

आप चाहो तो bhim weekipedia page पर विजिट कर सकते हो या नीचे दिया गया मोदी जी का वीडियो भी देख सकते है। –


Video of Narendra Modi On BHIM app

BHIM App और UPI मै क्या फर्क है?

आपके मन में शायद ये सवाल भी आया होगा को BHIM App और UPI में क्या फर्क है? असल में BHIM app ज्यादा कुछ नही पर UPI का ही पार्ट है। BHIM app को हम UPI का Updated Version बोल सकते है।

  • UPI का मतलब है Unified Payment Interface है और ये 11 April 2016 को RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) और NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) द्वारा बनाया गया है।
  • जब की BHIM App का मतलब bharat interface of money (भारत इंटरफ़ेस ऑफ़ मनी) है और ये 30 December 2016 को NPCI द्वारा ही launch किया गया है।

BHIM app पूर्णतः UPI पर ही based है। मतलब बहुत से लोगो को लगता है कि ये दोनों concepts अलग अलग है। पर ये पूर्णतः एक दूसरे पर आधारित है। अगर इसका उदहारण देना हो तो हमें BHIM एप्प से पेमेंट करने के लिए UPI का Pin जरूरी होता है।

तो दोस्तों, अगर आपको BHIM App kya hai? (what is bhim app?) और UPI और BHIM app में क्या फर्क है। ये बात समझ आ गयी होगी। दोस्तों, मेरा आपसे निवेदन है की ये लेख अपने सभी दोस्तों के साथ social media पर शेयर करे। और कुछ प्रश्न पूछना हो तो नीचे कमेंट करे। धन्यवाद।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. By KavitA

    Reply

  3. Reply

  4. Reply

  5. By GAINDLAL SAHU

    Reply

    • Reply

  6. By Debashree

    Reply

  7. By Nikesh Kumar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *