About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports

असली सफलता क्या है? और क्या आप सच में सफल है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम जानने वाले है की आखिर सफलता क्या है। और ये लेख पढने के बाद आप ये भी जान जायेंगे की आप सच में सफल है या नहीं। तो यहाँ पर आज में आपको ऐसी बाते बताने जा रहा हु जो आपके सोच से परे हो सकती है। और हो सकता है की में जो कह रहा हु वो आपको समझ में ना आये। इसीलिए कृपया थोड़ी देर के लिए इस दुनिया से अलग होकर ये पोस्ट पढ़े और पुरे मन से पढ़े तभी आपको मेरी बाते समझ में आयेंगी।

What is Real success

सफलता या कामयाबी क्या है??

दोस्तों हम हमेशा किसी न किसी से कहते है या फिर मन ही मन ये सोचते रहते है की मुझे सक्सेसफुल मतलब सफल बनना है। पर आखिर सक्सेस क्या है?? सफलता क्या है?? ये सवाल कभी आपने अपने मन से पूछा है?? नहीं ना। चलिए कोई बात नहीं इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करने वाले है की आखिर सफलता है क्या? और एक बार अगर आप सफलता क्या है ये जान लो ना तो दुनिया की कोई भी ताकद आपको सफल व्यक्ति बनने से नहीं रोख सकती। तो चलिए आगे बढ़ते है और एक उदाहरण की मदद से सफलता क्या है ये समझते है।

मान लीजिये एक आदमी एक फर्नीचर बनाने वाली कंपनी से 10 करोड़ रूपए महीना कमाता है। पर उसका उस फर्नीचर के प्रोडक्शन में कोई भी रस (intrest) नहीं है। उसका मन ही नही लगता उस काम में। और अब उसके पास इतने पैसे है की उसको काम की भी कोई जरूरत नहीं। वो चाहे तो पूरी जिंदगीभर बैठ कर अपने जो चाहे वो शौक पुरे कर सकता है इतनी उसकी जायदाद है। और समय समय पर उसकी धन दौलत और भी बढ़ रही है। पर चोरो-लुटेरो के डर से वो कभी चैन की नींद सो नहीं पाता।

और दूसरी तरफ एक गरीब किसान है जिसका छोटासा खेत है और वो अपने छोटेसे परिवार का गुजरा हो इतने ही पैसे कमाता है। और रात को सब परिवार वाले मिलकर खूब बाते करते है और चैन की नींद सोते है। किसान और उसका परीवार इन सब से बहुत खुश है।

तो आप ही बताइये की फर्नीचर का बड़ा बिज़नेस जिसका है और जो करोडो कमा कर भी पैसो की चिंता में लगा रहता है वो ज्यादा सफल है या एक गरीब किसान जिसके पास सिर्फ गुजरा होने तक के ही पैसे रहते है वो ज्यादा सफल है?

अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मेरी नजर में जो गरीब किसान है जो रात को आराम से चैन की नींद सो जाता है वो उस बिजनेसमैन से कही ज्यादा गुना सक्सेसफुल है। क्यू की उस बिज़नेसमैन के पास इतने पैसे होने के बावजूद वो खुश नहीं है, उसे हमेशा डर लगा रहता है की कही कोई आकर मुझे मार कर मेरे पैसे ना चुरा ले। जब की किसान अपने परिवार के साथ बहुत खुश है। और इससे हमें समझ आता है की पैसा कमाना मतलब सफल होना नही होता।

मैंने ऊपर आपको बस एक उदहारण दिया था पर मैंने ये जाना है की हमारी असली जीवन में भी यही होता है और नीचे पढने के बाद आप भी ये बात मानने लगेंगे।

क्या आप सच में सफल है? कैसे जाने की आप कामयाब है या नहीं?

दोस्तों, अब में आपको एक आसान सी बात बताने वाला हूँ जिससे आपको आप अपने जीवन में सच में सफल है या नही ये जानने में मदद मिलेगी। और इसमे बस दो मिनट लगेंगे।

दरसल आप एक सफल व्यक्ति है या नही ये जानने के लिए आपको अपने मन से एक आसान सा सवाल पूछना है! जो में आपको निचे बता रहा हूँ।

अपने मन से पूछिये की…

में अपने जीवन में जो भी कर रहा हूँ क्या में उससे सचमें खुश हूँ?

फिर चाहे वो काम हो, पढाई हो, नोकरी हो, बिज़नेस हो या कुछ भी हो!

और अगर आपको इस सवाल का जवाब “हाँ, में बहुत खुश हूँ!” ऐसा मिलता है तो आप बहुत ही सफल व्यक्ति हो, भले ही लोग आपको असफल व्यक्ति के रूप में क्यू ना पहचानती हो। पर अगर आपको जवाब हाँ मिलता है तो आप सबसे ज्यादा सक्सेसफुल हो। क्यू की बड़े से बड़े करोड़पति भी ऐसे खुश नही रह सकते।

और अगर आपको इस प्रश्न का उत्तर “नहीं, में खुश नहीं हूँ” ऐसा मिलता है तो समझ लो आप अपने ख़ुशी से मतलब अपने इंट्रेस्ट से जो की सफल होने का राज है उससे बहुत दूर जा रहे हो।

मेरी आपको सलाह रहेगी की आज एक जगह बैठ कर सोचिये की में किस वजह से खुश रहता हूँ। ऐसा कोनसा काम है जिसे में बिना पैसे की पर्वा किये लगातार और दिल से कर सकता हूँ। और जब आपको अपने अंदर से कोई ऐसा काम मिल जाये जिसमे आप अपना पूरा मन लगाकर और बिना अंजाम की फिक्र किये काम कर सकते हो, तो समझ लीजिये आप भी सफलता की राह पर निकल पड़े है। और आपको कामयाब होने से कोई नही रोख सकता यहाँ तक की आप खुद भी नही।

आपने 3 इडियट्स इस सुप्रसिद्ध हिंदी चित्रपट में ये तो सुना ही होगा की – “सक्सेस के पीछे मत भागो, उसके लायक बनो! सक्सेस झक मार के तुम्हारे पीछे आएगी।” इसलिए सफलता के पीछे ना भागते हुए बस उसके काबिल बनने के लिए दिल से प्रयास करना ही असली सफलता कहलाती है।

आखिर में एक ही बात कहना चाहूँगा, “जिंदगी एक ही बार मिलती है और ये आपकी जिंदगी है लोग बहुत सलाह देंगे पर हमेशा अंतिम फैसला आपको ही करना होगा

ये हमारा पहला लेख है और हम आगे भी ऐसे बहुत से विषय पर बात करने वाले है इसिलिये आप हमारी साईट पर विजिट करते रहिये और अगर आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आयी हो और आपको 1% भी लगता हो की इस लेख को पढकर आपकी जिंदगी को एक छोटासा नया मोड़ मिला है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और उनको भी असली सफलता क्या है? और वो सफल है या नहीं? ये जानने का मौका दे!

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

  2. By HindIndia

    Reply

  3. Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *