About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

WordPress Link Cloaking – Yoast SEO Se Affiliate link cloak Kaise Kare

इस पोस्ट में हम affiliate link cloaking क्या है? और yoast seo plugin से affiliate link cloak कैसे करे जैसा की हम सब जानते है आज कल जब भी adsense के best alternative की बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले affiliate marketing का ऑप्शन आता है और ये सही भी है। क्यू की adsense से हम 500 clicks में जीतने पैसे कमाते है उससे भी ज्यादा हम सिर्फ एक या दो affiliate sales से कमा सकते है।

Yoast SEO Plugin se Affiliate Link Cloaking kaise kare

अगर हमें हमारी affiliate sales grow करनी हो और सर्च इंजीन के पेनल्टी से बचना हो तो हमें affiliate link cloaking का use करना ही चाहिए। affiliate link cloak करने के कई सारे फायदे है जिनमे से कुछ हम आगे जानने वाले है। पर उससे पहले affiliate link Cloaking क्या है? [What is affiliate link Cloaking?] इसके बारे में जान लेते है।

Affiiliate Link Cloaking क्या है? What is Link Cloaking?

जब हम कोई भी affiliate program जॉइन करते है तो हमें एक unique लिंक provide की जाती है। जिससे अगर कोई कुछ खरीदता है तो हमें उसका commission मिलता है। ये जो affiliate company ने दी हुई link होती है वो normal लिंक होती है जो की दिखने में बिल्कुल भी प्रॉफेशनल नहीं लगती और अगर हम इसे अपने ब्लॉग पर add करते है तो ये हमारे ब्लॉग की रैंक और quality दोनों को low करती है। इसका structure कुछ affiliatedomain.com/something.php?id=yourid इस प्रकार का होता है जो की अच्छा नही लगता।

वही अगर मैं cloaked link की बात करू तो उसका structure कुछ yourdomain.com/go/affiliatename इस तरह का होता है। जो की दिखने में भी अच्छा लगता है और Seo के नजरिए से भी cloaked link बढ़िया मानी जाती है।

तो अब आपको affiliate link cloaking क्या है ये पता चल गया होगा। अब हम short में affiliate link cloaking से होने वाले फायदों के बारे में जानते है।

  • Benefits Of Link Cloaking – Link Cloak करने से होने वाले फायदे

वैसे तो affiliate link cloaking के अनगिनत फायदे है और हम यहाँ पर आपको कुछ फायदों के बारे में संक्षिप्त स्वरुप में बता रहे है।

1. Search Engine Friendly – गूगल सर्च इंजीन को बहुत से affiliate programs से नफ़रत है। और इसलिए अगर हम without cloaked link इस्तमाल करते है तो हमारा ब्लॉग सर्च से ban होने के chances बहुत बढ़ जाते है जो की किसी भी ब्लॉगर के लिए अच्छा नही है।

और जब हम link cloaking का use करके हमारी affiliate link cloak करते है तो गूगल उस लिंक को हमारे ही ब्लॉग का हिस्सा मानता है और इससे हमारे ब्लॉग panalty से बचा रहता है।


2. Easy to remember –
 cloaked affiliate link याद रखने में आसान होती है। जिससे अगर हमें किसी पोस्ट में इसकी जरूरत पड़ जाये तो हम आसानी से वो cloaked लिंक पोस्ट में add कर सकते है।

जैसे, http://affiliates.hostgator.in/affiliate.php?id=8407 इतनी बड़ी लिंक याद रखने के अलावा मैं cloaked link use कर सकता हूँ। जो की कुछ successveda.com/go/hostgatorindia इस तरह है।

3. Professional Look – जैसा की आपने ऊपर देखा की link cloaking का इस्तमाल करके cloak की गयी लिंक एक दम professional लगती है। जो की हमारे ब्लॉग की quality और rank बनाये रखने में मदद करती है।

4. Grow Sales – आपको इसपर यकीं नहीं होगा पर link cloaking stretergy का use करके cloak की गयी लिंक पर हमें normal लिंक के मुकाबले ज्यादा clicks मिलते है। और जैसा की हम सब जानते है, affiliate links पर जितने ज्यादा क्लिक्स होते है हमारे income के chances उतने ही बढ़ते जाते है। इसलिए अगर आप affiliate marketing से huge income करना चाहते है तो अपने ब्लॉग पर affiliate link cloaking करना बहुत जरूरी है ये बात याद रखिए।

अब हमने link cloaking के फायदों के बारे में जान लिया है। तो चलिए बढ़ते है हमारे how to Cloak Affiliate Links With Yoast SEO Plugin Hindi Guide की तरफ… और स्टेप बाय स्टेप link cloaking कैसे करे ये जानते है।

WordPress में Yoast SEO से Affiliate Link Cloaking कैसे करे?

अपने ब्लॉग पर affiliate links cloak करने के लिए बस नीचे दी गयी स्टेप्स ध्यान से फॉलो करे।

Step 1 – Go to WordPress Dashboard

सबसे पहले अपने wordpress admin panel में login करे। [वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाये।]

Step 2 – Go To .htaccess file using Yoast SEO

अब हमें हमारे ब्लॉग की .htaccess file edit करनी होगी। और htaccess file तक जाने के 2 तरीके है। एक तो आप cPanel में जाकर .htaccess फ़ाइल को खोजो या आसानी से yoast SEO plugin का use कर के उस फाइल को edit करो। यहाँ पर हम दूसरा और आसान तरीका अपनाएंगे मतलब yoast seo plugin से affiliate link cloaking करेंगे।

Yoast SEO plugin से .htaccess फाइल को edit करने के लिए नीचे दी गयी स्टेप्स फॉलो करे और ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिया स्क्रीनशॉट देखें।

affiliate-link-cloaking-using-yoast-seo

1. SEO – wordpress डैशबोर्ड से Yoast SEO के logo के पास लिखे हुए SEO ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

2. Tools – SEO ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक dropdown options की list खुलेगी। उस लिस्ट में से tools ऑप्शन पर क्लिक करे।

अब आपके सामने एक नयी विंडो खुलेगी, आप नीचे दिया स्क्रीनशॉट देख सकते है।

Cloak-links-without-plugin-hindi

इस विंडो में file editor पर क्लिक करे। अब आपके सामने .htaccess file open हो जायेगी।

Step 3 – Cloak Your Affiliate Links Using .htacces

अब आपके सामने जो .htaccess फाइल open हो चुकी है उसमें हमें नीचे दिया redirection कोड add करना है।

Redirect 302 /go/hostgatorindia http://affiliates.hostgator.in/affiliate.php?id=8407

मतलब हमें कुछ Redirect 302 cloaked link affiliate name इस तरह की लिंक बनाकर add करनी होती है।

ऊपर कोड में Go की जगह आप अपना मनपसंद word जैसे recommended, go कुछ भी डाल सकते है।

For Example – मैंने अपने hostgator affiliate link में go word use किया है तो मेरी affiliate लिंक कुछ successveda.com/go/hostgatorindia इस तरह होगी।

1. हमने ऊपर जो कोड बनाया था उसे .htaccess फाइल में # END WordPress line के एक line ऊपर paste कर दे। better understanding के लिए ऊपर स्क्रीनशॉट देखें

2. कोड पेस्ट करने के बाद save changes to .htaccess बटन पर क्लिक करके changes सेव कर ले।

अब आपका link cloaking का काम पूरा हो चूका है। और अब हमें हमारे इस लिंक को search engine से hide करना है ताकि हमारा ब्लॉग panelty से बचा रहे।

Hide Cloaked Affiliate Links Search Engine

इसके लिए हमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस जब आप .htaccess फाइल के changes save करते है उसके ही ऊपर आपको robot.txt फाइल दिखाई देगी।

अगर आपने पहले से कोई robots.txt फाइल नहीं बनायीं है तो आपको create robots.txt फाइल बटन पर क्लिक करना होगा।

Robots.txt फाइल में हमें go/ को सर्च से disallow करना है। इसलिए नीचे दिया गया कोड कॉपी कर ले।

Disallow: /go/

Note – “अगर आपने affiliate link cloaking के वक़्त go छोड़कर कोई और word use किया है तो आपको go की जगह वो word डालना होगा। जैसे अगर आपने recommended word का इस्तमाल किया था तो आपको robots.txt फाइल में Disallow: /go/ की जगह Disallow: /recommended/ ये कोड use करना है।

WordPress me Affiliate link cloak kare

1. copy किया हुआ कोड robots.txt file में paste कर दे।

2. Save changes to robots.txt बटन दबा दे।

Congratulations, अब आपने successfully अपने wordpress blog में yoast seo plugin से affiliate link cloak कर ली है। और उसको सर्च इंजीन से hide भी कर दिया है। जिससे अब आपके ब्लॉग को सर्च से panelty नहीं मिलेगी और आपका ब्लॉग सुरक्षित रहेगा।

अगर आपको हमारा ये how to cloak affiliate links using Yoast seo hindi guide पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और link cloaking में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं। 🙂

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. Reply

    • Reply

  2. Reply

    • Reply

  3. Reply

    • Reply

      • Reply

        • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *