About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Posting - Income Reports
    

WordPress ब्लॉग में Post Revisions Off कैसे करे? और क्यों?

आज इस पोस्ट में हम wordpress blog में post revisions off और delete कैसे करे और इसके क्या फायदे है इसके बारे में बात करने वाले है। यह पोस्ट पढ़ने के बाद हमारे ब्लॉग के लिए post revisions off करना कितना जरूरी होता है यह बात आप भी जान जाएँगे।

turn off wordpress post revisions

turn off wordpress post revisions

सबसे पहले आपको wordpress post revisions क्या होती है यह बता देता हूँ जिससे आपको आगे का आर्टिकल और wp blog में post revisions off करने के फायदे समझ मे आ जाएँगे।

Wp Post Revisions Kya Hai? Post Revisions Off Kyo Kare?

जब हम अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट लिखकर draft में सेव करते है तो उसकी एक copy बनकर हमारे होस्टिंग सर्वर के database में सेव हो जाती है।

और फिर जब हम उस पोस्ट को edit करके उसमें कुछ extra content add करके save, publish या update करते है तो फिरसे उसकी एक कॉपी बनती है और server पर store हो जाती है।

ऐसे ही आगे जब जब हम पोस्ट को update या save करते रहते है तब तब उसकी एक और additional copy हमारे सर्वर पर सेव हो जाती है। और वक्त वक्त पर content updating के साथ साथ इन copy’s की संख्या भी बढ़ती जाती है।

मतलब हम जितनी बार हमारी पोस्ट सेव या अपडेट करते है उतनी ही ज्यादा पोस्ट की कॉपी हमारे होस्टिंग सर्वर पर disk storage में save हो जाती है। और उसी copy’s को हम wordpress post revisions कहते है।

तो अब आप वर्डप्रेस post revisions क्या है यह तो जान गए होंगे। तो चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है की वर्डप्रेस ब्लॉग में post revisions off करना क्यों जरूरी है?

  • WordPress Post Revisions Off Kyo Kare?

नीचे मैं आपको कुछ ऐसी वजह बता रहा हूँ जिसके लिए हमें वर्डप्रेस में post revision off करनी चाहिए।

1. Disk Storage – अगर हम वर्डप्रेस में post revisions off नही करते है तो जितनी बार भी हम हमारा कंटेंट draft में सेव करेंगे या पब्लिश करेंगे या अपडेट करेंगे उतनी ही बार post revisions की तादात बढ़ती चली जाएगी। और यह हमारे diskspace पर बेवजह अपनी जगह रोके रहेगी।

मतलब की अगर आप किसी ऐसे वेब होस्टिंग प्लान का इस्तेमाल करते हो जिसमें आपको limited storage मिलता है तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपनी posts revisions off कर देनी चाहिए। क्योंकि post revision आपके वर्डप्रेस होस्टिंग storage की बहुत सी मेमरी इस्तेमाल कर लेता है। जो आपके प्लान के अनुसार सही नही होगा।

2. Loading Speed – अगर आप यह सोचते है की मेरा तो unlimited diskspace aur bandwidth hosting प्लान है और मुझे Wp post revision turn off करने की कोई जरूरत नही है तो आप बिलकुल गलत हो।

अगर आपका होस्टिंग प्लान अनलिमिटेड भी है तो भी यह आपके साइट के loading speed पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। क्योंकि जैसे जैसे हमारे ब्लॉग के posts/pages बढ़ते है और हम उन्हें अपडेट करते है वैसे वैसे हमारी post revision की संख्या बेकार में बढ़ती है।

और यह हमारे ब्लॉग के loading speed को और खराब कर देता है जिससे हमारा ब्लॉग धीमा हो जाता है।

3. Bounce Rate – अगर हम posts revisions delete या off नही करते है तो हमारे ब्लॉग के लोडिंग स्पीड पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता ही रहता है और यह बात आप भी जानते ही होंगे की जिस ब्लॉग का लोडिंग स्पीड अच्छा नही हो उसका bounce rate कभी कम हो ही नही सकता।

क्योंकि अगर लोडिंग स्पीड बढ़िया नही होगा तो विज़िटर्स इंतजार करने के अलावा आपकी साइट छोड़कर किसी और साइट पर चले जाएँगे। जिसका सीधा सा मतलब है की आपका bounce rate बढ़ने वाला है।

अब आपने यह जान लिया है की वर्डप्रेस ब्लॉग में existing post revisions delete करना और यह फीचर बंद करना कितना जरूरी है। तो चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है how to turn off or delete post revisions in wordpress..

WordPress Me Post Revisions Off Aur Delete Kaise Kare?

Step 1 – सबसे पहले अपने ब्लॉग के CPanel में login करे और उसमें file manager ऑप्शन पर क्लिक करे।

Turn off revisions in wordpress

Step 2 – file manager पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी file directory खुल जाएगी जो निचे दी गयी इमेज की तरह दिखाई देगी। हमे इसमे हमारे WordPress installation directory में जाकर एक file edit करनी होगी।

wordpress me revisions delete kare

1. select root directory – अपनी वर्डप्रेस root directory select करे। वैसे सभी की default Wp installation directory public_html ही होती है तो उसपर क्लिक करे।

2. Find wp-config.php file – अब आपको public_html root में अपना वर्डप्रेस इंस्टालेशन फोल्डर मिलेगा जिसके अंदर आपको wp-config.php फ़ाइल दिखेगी उसपर क्लिक करके उसे select कर ले। (See above image)

3. Edit wp-config.php – अब फ़ाइल select करने के बाद आपको ऊपर right side में edit बटन दिखाई देगा। उसे दबा दे।

Step 3 – जैसे ही आप edit बटन दबाएंगे तो आपके सामने नीचे की तरह एक pop-up विंडो खुलेगी। जिसमे आपको टेक्स्ट एडिटर के कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे।

यहाँ बस आपको edit बटन दबाना है बाकी कही कुछ मत कीजिए।

Step 4 – अब आपको अपने wp-config.php फ़ाइल की कोडिंग दिखाई देगी जिसमे मैं आपको एक कोड देने जा रहा हूँ वो add करना है।

1. Add Code – नीचे दिया कोड कॉपी करके उस फ़ाइल में paste कर दे।

कोड कहा डालना है यह समझने के लिए ऊपर दी गयी इमेज देखें।

2. Save Code – कोड सही से add करने के बाद changes सेव करने के लिए ऊपर right side में दिए गए save बटन पर क्लिक कर दे।

अब आपके वर्डप्रेस ब्लॉग की post revisions off हो चुकी है। मतलब अब आप जितनी चाहो उतनी बार पोस्ट को सेव या अपडेट कर सकते हो। बिना स्टोरेज या लोडिंग स्पीड की पर्वा किए।

पर अभी हमे अपने ब्लॉग के सर्वर पर पहले से store हो चुकी Revisions को delete करना होगा ताकि हमारा diskspace और फ्री हो जाए और लोडिंग स्पीड में सुधार आ सके। उसके लिए हमे एक SQL Query run करनी होगी।

WordPress Post Revisions Server Se Delete Kaise Kare?

Step 1 – Revisions delete करने के लिए सबसे पहले CPanel में लॉगिन करके phpMyAdmin ऑप्शन खोजे।

wp me post revisions delete kare

phpMyAdmin

Phpmyadmin ऑप्शन मिल जाने के बाद उसपर क्लिक करे और उसे open करे।

Step 2 – अब हमें एक SQL Query run करनी है जिसके लिए नीचे दी गयी स्टेप्स फॉलो करें।

Delete post revisions in wordpress blog

1. Click on SQL Tab – सबसे पहले SQL की टैब पर क्लिक करे।

2. Select Database – अब left panel से अपना वर्डप्रेस database चुने।

3. Paste Query – अब नीचे दी गई SQL query copy करके वहाँ दिए बॉक्स में paste कर दे।

4. Run Query – paste करने के बाद run बटन दबा दे।

यह भी पढ़े –

अब आपने अपने wp blog से सभी existing revision को delete कर दिया है और revisions off भी कर दी है। अगर आपको कोई समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट करके हमे जरूर बताएँ।

Subscribe Us Via Email

Content Delivery By Success Veda

Comments

  1. By Manish

    Reply

    • Reply

      • Reply

  2. By Manish

    Reply

    • Reply

  3. Reply

    • Reply

  4. Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *