हमेशा खुश कैसे रहें ? How To Be Happy

इस भाग दौड़ भरी दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति किसी ना किसी चीज को लेकर परेशान है.कोई खुद के परेशानी से तो कोई दुसरे के परेशानी से,और कुछ तो इतने महान लोग भी होते हैं जो अपने दुःख से नहीं अपितु दुसरे के सुख को देख कर परेशान हो जाते हैं.

लेकिन इन सब के बावजूद कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो हर परिस्थितियों में खुश रहते हैं.आखिर उनमें और एक आम इन्सान में क्या अंतर होता है,आज हम इसी बारे में बात करेंगे.

और एक आम इन्सान अपने आदत में क्या सुधार कर के हमेशा खुश रह सकता है.

किसी का बुरा मत सोचो

khushi ka raaz
ख़ुशी का राज

खुश रहने का सबसे आसान तरीका है किसी का भी बुरा नहीं सोचना.किसी से ईर्ष्या,द्वेष रख कर हम खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारते हैं.सामने वाला तो रात को चैन की नींद सोता है लेकिन हम उसके बारे भला-बुरा सोच कर अपना सुख-चैन लुटा बैठते हैं.

तो अगर खुश रहना है तो आज से ही लोगों के बारे में गलत सोचना बंद कर दें.

मांफ करना सीखें

अब हम दुसरे पड़ाव पर पहुँच चुकें हैं,खुश रहने के लिए आपको माफ़ करने का हुनर सीखना होगा.अक्सर लोगों से गलती हो जाती है ज्यादातर बार लोगों से गलती, गलती से ही होती है.किसी को भी शौक नहीं होता है गलती करने का.

ऐसी परिस्थिति में आपको माफ़ करने का हुनर ही खुश रखेगा,जब आप गलती करने वाले को दिल से माफ़ कर देंगे और उस कारण को जानने की कोशिश करेंगे जिसके कारण वह गलती हुआ है.और कारण का पता चलने पर सामने वाले को शांतिपूर्वक समझा दें जिससे की आगे से वह इस तरह की गलती से बच सके.

इस तरह से आप खुद तो खुश रहेंगे ही साथ ही सामने वाला भी खुश होगा और वह आगे से ऐसी गलती दोबारा ना हो इसके लिए प्रेरित होगा.

ये कुछ छोटी-छोटी आदतें हैं जिन्हें आप अपने जीवन में उतार कर हमेशा खुश रह सकते हैं, और अपने आस-पास के लोगों को भी खुश रख सकते हैं.

आशा करता हूँ यह पोस्ट पढ़ कर आपको कुछ नया सीखने को जरुर मिला होगा.अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी हमेशा खुश रहने का राज़ पता चल सके.

आप हमारा फेसबुक पेज लाइक कर सकते हैं जहाँ आपको रोज मोटिवेशन से भरपूर पोस्ट मिलेगा जो आपकी जिंदगी को एक नया मोड़ दे सकता है.

Like Now: Success Veda Facebook Page

खुश रहें और खुशियाँ बाटें.

धन्यवाद.

कुछ और ज्ञानवर्धक पोस्ट

Subscribe to our mailing list

* indicates required

One comment

  1. क्या शानदार लेख लिखा है आपने, हमेशा खुश रहना भी एक कला है जो जीवन को ख़ुशी से बिताने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है…
    धन्यवाद आपका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *